B.Com 3rd Year Principle of Marketing Online Test Principle of Marketing Chapter 3rd = marketing environment /24 2 This Quiz Time only 10 minutes Your Time is Finish 10 minutes Thanks for Giving This Test. All Question Marketing Environment Marketing Environment Content in The Article Toggle Marketing: An IntroductionPlease Give Your InformationFor start the QuizMarketing MixPlease Give Your InformationFor start the QuizMarketing EnvironmentPlease Give Your InformationFor start the QuizConsumer BehaviourPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the Quiz Please Give Your Information For start the Quiz NameEmailPhone Number 1 / 24 1. निम्नलिखित में से कौन सूक्ष्म वातावरण से सम्बन्धित नहीं है – उपभोक्ता आपूर्तिकर्ता तकनीकी शक्तियाँ विपणन मध्यस्थ 2 / 24 2, सूक्ष्म पर्यावरणीय घटकों पर विपणन प्रबन्ध का नियन्त्रण होता है – हाँ नहीं आंशिक अनिश्चित 3 / 24 3, विपणन के सामाजिक पहलू में आता है – प्रदूषण मिलावट (अ) तथा (ब) दोनों उपरोक्त में कोई नहीं 4 / 24 24, प्राकृतिक वातावरण का घटक है – प्राकृतिक संसाधन जलवायु प्रदूषण उपरोक्त सभी 5 / 24 4, वह तत्त्व शक्तियाँ जो प्रत्यक्ष रूप से कम्पनी की बाजार संचालन क्षमता को प्रभावित करती है – नियन्त्रण योग्य है अनियन्त्रण योग्य है। बृहत इनमें से कोई नहीं 6 / 24 5. यह तत्त्व शक्तियाँ जोकि अप्रत्यक्ष रूप में कम्पनी की बाजार संचालन क्षमता को प्रभावित करती है – नियन्त्रण योग्य है अनियन्त्रण योग्य है सूक्ष्म उपरोक्त सभी 7 / 24 6, आर्थिक वातावरण का सम्बन्ध है – आन्तरिक वातावरण बाह्य वातावरण नैतिक वातावरण उपरोक्त सभी 8 / 24 7, आर्थिक वातावरण के अन्तर्गत एक विपणन प्रबन्धक प्रायः निम्नलिखित तथा प्रवृत्तियों का अध्ययन करता है – वास्तविक आय का विकास भौगोलिक आय वितरण तथा इसकी प्रवृत्तियाँ उपभोक्ता की बचत प्रवृत्ति उपरोक्त सभी 9 / 24 8, नृवैज्ञानिक (Anthropological) तत्त्व जो विपणन को प्रभावित करते हैं, सम्बन्धित हैं – जनसांख्यिक शक्तियाँ आर्थिक शक्तियाँ सामाजिक शक्तियों शारीरिक शक्तियाँ 10 / 24 9, ‘पर्यावरण में एक ही चीज स्थायी है और वह है परिवर्तन।” यह कथन है – फिलिप कोटलर का एल्विन टॉफलर का विलियम जे० स्टेण्टन का पीटर एफ० ड्रकर का 11 / 24 10, वृहत/बाह्य पर्यावरणीय घटकों पर विपणन प्रबन्ध का नियन्त्रण होता है – हाँ नहीं आंशिक अनिश्चित 12 / 24 11, निम्नलिखित में से कौन विपणन पर्यावरण की बाहरी शक्ति नहीं है – जनांकिकी पर्यावरण आर्थिक पर्यावरण उपभोक्ता माँग पर्यावरण कम्पनी/संस्था के संसाधन 13 / 24 12, निम्नलिखित में कौन सूक्ष्म वातावरण से सम्बन्धित नहीं है? तकनीकी शक्तियाँ पूर्तिकर्ता ग्राहक प्रतिस्पद्ध 14 / 24 13, जब वातावरणीय शक्तियाँ कोई महत्वपूर्ण परिवर्तन नहीं दर्शाती हैं तो इन्हें जाता है: स्थिर वातावरण गतिशील वातावरण वृहत वातावरण सूक्ष्म वातावरण 15 / 24 14. निम्नलिखित में से कौन विपणन पर्यावरण की बाहरी शक्ति नहीं है? जनांकिकी पर्यावरण आर्थिक पर्यावरण प्रतियोगी पर्यावरण विपणन-मिश्रण 16 / 24 15, निम्नलिखित में कौन आर्थिक निर्धारक नहीं है? व्यक्तिगत आय उपभोक्ता की साख जीवन-स्तर व्यक्तित्व 17 / 24 16, एक संस्था के वृहत् वातावरण को प्रभावित करने वाले तत्व होते है – जनांकिकीय एवं सांस्कृतिक आर्थिक एवं तकनीकी राजनीतिक एवं वैधानिक उपरोक्त सभी 18 / 24 17, विपणन वातावरण का अध्ययन आवश्यक है – अनिश्चितताओं का मापन करने के लिये परिवर्तनों का ज्ञान प्राप्त करने के लिये कार्य योजनाओं के निर्माण के लिये उपरोक्त सभी 19 / 24 18, निम्नलिखित में से कौन-सा व्यष्टि / सूक्ष्म वातावरण का अंग हैं – ग्राहक प्रतिस्पद्ध जनसमूह उपरोक्त सभी 20 / 24 19, निम्नलिखित में से कौन-सा व्यष्टि / सूक्ष्म वातावरण का अंग नहीं है – आपूर्तिकर्ता विपणन मध्यस्थ सरकारी नीतियाँ तकनीकी परिवर्तन 21 / 24 20, बाह्य वातावरण होता है – अनियन्त्रणीय नियन्त्रणीय अंशतः नियन्त्रणीय उपरोक्त में से कोई नहीं 22 / 24 21, बाह्य वातावरण का भाग है – सूक्ष्म वातावरण बृहत वातावरण उपरोक्त (अ) तथा (ब) दोनों उपरोक्त में से कोई नहीं 23 / 24 22, निम्नलिखित में से कौन-सा जनसांख्यिकी वातावरण का घटक नहीं है – जनसंख्या का आकार जनसंख्या का घनत्त्व आयु वर्ग सांस्कृतिक मूल्य 24 / 24 23, निम्नलिखित में से कौन-सा आर्थिक वातावरण का घटक नहीं है – आर्थिक प्रणाली विकास की दशा कर ढाँचा सरकारी नीतियाँ Your score is LinkedIn Facebook Twitter VKontakte 0% Restart quiz Please Give Your Review Send feedback Pages: 1 2 3 4 5 6 7 8 9 10 11 12 13 14 15 16 17 18 19 20 21 22 23