B.Com 3rd Year Principle of Marketing Online Test

  • Principle of Marketing Chapter 6th = Product Caption
  • /41
    3

    This Quiz Time only 10 minutes

    Your Time is Finish  10 minutes    Thanks for Giving This Test.


    All Question

    Product Caption

    Product Caption

    Please Give Your Information

    For start the Quiz

    1 / 41

    1, उत्पाद अवधारणा शब्द का सबसे पहले उपयोग किया था

    2 / 41

    2, “उत्पाद उपयोगिताओं का एक पुलिन्दा है जिसमें उत्पाद के विभिन्न लक्षण और उसके साथ दी जाने वाली सेवाएँ सम्मिलित हैं।यह कथन है

    3 / 41

    3, “विपणन के दृष्टिकोण से एक उत्पाद को उन सुविधाओं का पुलिन्दा कहा जा सकता है जो कि उपभोक्ताओं को प्रस्तुत की जा रही हों।यह कथन है

    4 / 41

    4, निम्नलिखित में से कौन उपभोक्ता उत्पाद है

    5 / 41

    5, निम्नलिखित में से कौन औद्योगिक उत्पाद है

    6 / 41

    6, उत्पाद से सन्तुष्ट होनी चाहिए –

    7 / 41

    7, निम्नलिखित में से किसने उत्पाद को उपभोक्ता उत्पाद, औद्योगिक उत्पाद एवं सुरक्षा उत्पाद के रूप में वर्गीकृत किया है

    8 / 41

    8, निम्नलिखित में से कौन उत्पाद अवधारणा का आयाम है

    9 / 41

    9, थियोडोर लेविट के अनुसार उत्पाद अवधारणा के आयाम हैं

    10 / 41

    9, थियोडोर लेविट के अनुसार उत्पाद अवधारणा के आयाम हैं

    11 / 41

    10, उपभोक्ता उत्पाद के ग्राहक होते हैं

    12 / 41

    11, उत्पाद अन्तर्लय (मिश्र) को प्रभावित करने वाला घटक है

    13 / 41

    12, उत्पाद मिश्र की संरचना में शामिल है

    14 / 41

    13, उत्पाद पंक्ति से आशय है

    15 / 41

    14, औद्योगिक वस्तुओं में जो वस्तुएँ शामिल नहीं होती है

    16 / 41

    15, प्रत्येक वस्तु पंक्ति में औसत वस्तुओं की संख्या कितनी है, बताती है

    17 / 41

    16., कौन सा कथन सत्य है:

    18 / 41

    17, एक उत्पाद का विशेष मॉडल, बाण्ड अथवा आकार, जो एक फर्म बेचती है को कहते है:

    19 / 41

    18. विक्रय बढ़ाने के लिए वर्तमान उत्पाद को सुधारने की युक्ति को क्या कहते हैं?

    20 / 41

    19, भिन्न प्रकार के उत्पादों का समूह परस्पर सम्बन्धित अथवा असम्बन्धित जो एक संगठन द्वारा विक्रय के लिए प्रस्तुत किये गये हैं, को कहा जा सकता है

    21 / 41

    20, रोगरज (Rogers) द्वारा दिये गये अपनाने वालों के वर्गीकरण में सबसे छोटा भाग …………  का है

    22 / 41

    21, ग्राहकों की वह श्रेणी जो कीमत के प्रति अधिक सजग तथा संरक्षण पसन्द होते हैं, नये उत्पाद को अपनाने में होते हैं

    23 / 41

    22, उत्पाद जो उपभोक्ता को तुरन्त सन्तुष्टि प्रदान नहीं करते परन्तु दीर्घकालीन लाभकारी हैं

    24 / 41

    23, सिगरेट तथ शराब उदाहरण हैं

    25 / 41

    24, निम्नलिखित में कौन उत्पाद परिकल्पना का विस्तार नहीं है

    26 / 41

    25, एक निर्माता द्वारा उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद प्रस्तुत करने की प्रक्रिया, जिसके निम्न गुणवत्ता वाले उत्पाद प्रसिद्ध है,,,,, को कहा जाता है

    27 / 41

    26, मानकीकरण करते समय उत्पाद के निम्नलिखित शारीरिक गुणों पर विचार किया जाता है

    28 / 41

    27, उत्पाद विभाग उत्पाद की संयुक्तता है

    29 / 41

    28, सम्पूर्ण उत्पाद की तीसरी पर्त जो उत्पाद के बारे में मनोवैज्ञानिक विचार उपभोक्ता के क्रय को प्रभावित करती है के नाम से जानी जाती है।

    30 / 41

    29, जब उत्पाद कई प्रतियोगी भण्डारों में देखकर तथा विभिन्न निर्माताओं और परचूनियों द्वारा प्रस्तुत विभिन्न विकल्पों की तुलना करके खरीदे जाते हैं के रूप में जाने जाते हैं

    31 / 41

    30, खरीद में विस्तृत नियोजन के समय संलिपत तथा विरामपूर्वक क्रय (खरीद) क्रय बारम्बारता के लिए इच्छित हैं

    32 / 41

    31, “उपभोक्ता उत्पादों एवं औद्योगिक उत्पादों में कोई अन्तर नहीं होता कथन पर अपनी राय दीजिए।

    33 / 41

    32, औद्योगिक उत्पाद वे होते हैं जिन्हें द्वारा प्रयोग किया जाता है।

    34 / 41

    33, ” एक फर्म या व्यावसायिक इकाई के द्वारा बिक्री के लिए प्रस्तुत उत्पादित वस्तुओं के समूह को उत्पादन मिश्रण कहते हैं।उत्पाद मिश्रण की यह परिभाषा किसने दी?

    35 / 41

    34, उपभोक्ता वस्तुओं की वह श्रेणी जो स्वाभाविक रूप में बिना किसी यत्न के प्रायः खरीदी जाती हैं, उन्हें कहते हैं:

    36 / 41

    35, औद्योगिक उत्पाद में क्या सम्मिलित है?

    37 / 41

    36, एक उत्पाद का जीवन कैसा होता है?

    38 / 41

    37, “उत्पाद मद, उत्पाद पंक्ति एवं उत्पाद मिश्रण एक दूसरे के पर्यायवाची हैं।आप इस कथन के विषय में क्या सोचते हैं?

    39 / 41

    38, “एक बड़ी कम्पनी एक विशेष उत्पाद पंक्ति के लिए पृथक ब्राण्ड का प्रयोग कर सकती है।इस कथन के सम्बंध में आपकी क्या राय है?

    40 / 41

    39, एक निर्माणी संगठन द्वारा बिक्री के लिये उत्पादित विभिन्न वस्तुओं के समूह को कहते हैं

    41 / 41

    40, वस्तु मिश्रण के परिवर्तनों को प्रभावित करने वाले प्रमुख घटक हैं

    Your score is

    0%

    Please Give Your Review