B.Com 3rd Year Principle of Marketing Online Test

  • Principle of Marketing Chapter 5th = market segmentation
  • /46
    2

    This Quiz Time only 10 minutes

    Your Time is Finish  10 minutes    Thanks for Giving This Test.


    All Question

    Market Segmentation

    Market Segmentation

    Please Give Your Information

    For start the Quiz

    1 / 46

    1, “बाजार विभक्तिकरण बाजारों को टुकड़ों में विभाजित करने की रीति-नीति है, ताकि उस पर विजय प्राप्त की जा सके।यह कथन है

    2 / 46

    2, “उत्पाद विभिन्नीकरण तथा बाजार विभक्तिकरण वैकल्पिक विपणन व्यहूरचना है।” यह कथन है –

    3 / 46

    3, बाजार विभक्तिकरण है

    4 / 46

    4, बाजार विभक्तिकरण का प्रमुख उद्देश्य है

    5 / 46

    5, बाजार विभक्तिकरण

    6 / 46

    6, निम्नलिखित में से कौन बाजार विखण्डन का मनोवैज्ञानिक आधार है

    7 / 46

    7, निम्नलिखित में से कौन बाजार विभक्तिकरण का भौगौलिक आधार है

    8 / 46

    8, निम्नलिखित में से कौन बाजार विभक्तिकरण का जनांकिकी आधार है

    9 / 46

    9, संस्था के पास सीमित संसाधन होने पर निम्न में से कौन-सी विपणन व्यूह रचना को अपनाना उपयोगी होगा –

    10 / 46

    10, जब संस्था अनेक प्रकार के उत्पादों का निर्माण एवं विपणन करती हो तो निम्नलिखित में से कौन-सी विपणन व्यूह रचना को अपनाना उपयोगी होगा

    11 / 46

    11, बाजार विभक्तिकरण हित में है

    12 / 46

    12, बाजार विभक्तिकरण है

    13 / 46

    13, निम्नलिखित समूहों में आय विभक्तीकरण किसको लक्षित करता है

    14 / 46

    14, निम्नलिखित में कौन-सा मनोवैज्ञानिक निर्धारक नहीं है?

    15 / 46

    15, बाज़ार विभक्तिकरण के लिए किन आधारों का प्रयोग किया जाता है?

    16 / 46

    16, ‘बाजारों का वर्गीकरण ग्राहकों की विशेषताओं के आधार पर विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है।बाजार विभक्तिकरण के सम्बन्ध में यह कथन किसका है

    17 / 46

    17, बाजार विभक्तिकरण के आधार होते हैं:

    18 / 46

    18, भेदित विपणन रीति-नीति को………… भी कहते है |

    19 / 46

    19, जब कोई निर्माता सम्पूर्ण बाजार के लिए कोई एक उत्पाद ही प्रस्तुत करता है तो इसे क्या कहा जाता है?

    20 / 46

    20, बाजार एकीकरण किस परिस्थिति में लाभकारी होता है?

    21 / 46

    21, “बाजार विभक्तिकरण में सम्पूर्ण सम्भावित ग्राहकों को उनकी विशिष्ट विशेषताओं के आधार पर विभिन्न वर्गों में विभाजित किया जाता है।यह कथन है:

    22 / 46

    22, अभेदित विपणन रीति-नीति को के नाम से भी जाना जाता है:

    23 / 46

    23, बाजार विभक्तिकरण हित में है:

    24 / 46

    24, उत्पाद विभेदीकरण है:

    25 / 46

    25, AIO’ जीवन शैली में विखण्डन, सामाजिक समस्याएँ, शिक्षा तथा संस्कृति है

    26 / 46

    26. आर्थिक, सामाजिक, प्रतियोगिता, उपभोक्ता की आयु, आय, शिक्षा और उपयोग का तरीका आदि आधार हो सकते हैं –

    27 / 46

    27, बाजार विखण्डन, विपणन की नई परिकल्पना के साथ में प्रकट हुआ

    28 / 46

    28, जब कम्पनी एक उत्पाद सभी खण्ड नियम का अनुसरण करती है, तो वह है

    29 / 46

    29, हिन्दुस्तान लीवर लिमिटेड जो कई प्रकार के साबुन बेचती है (लाइफबॉए, लक्सरैक्सोना, लिरिल, पीयर्स आदि) तथा उनमें प्रत्येक का अपना बाजार है। यह उदाहरण है एक,,, का |

    30 / 46

    30, धनपत राय तथा कम्पनी ग्राहकों की हर प्रकार की आवश्यकताओं के अनुसार पुस्तकें छापती तथा बेचती है प्रतियोगिताशील पुस्तकें, स्कूलों, कॉलेजों तथा विश्वविद्यालयों के लिये पुस्तकें यह उदाहरण है –

    31 / 46

    31, एक बाजार जिसमें अतुल्य उत्पाद आवश्यकताओं वाले लोग सम्मिलित हैं

    32 / 46

    32, आक्रामकता, प्रतिष्ठा, सचेतता, सामाजिकता, प्राप्ति, अल्पव्ययता तथा प्रेरणा, सभी ………… से सम्बन्धित तत्त्वों को मापने के परीक्षण प्रयास हैं।

    33 / 46

    33, विखण्डन जोकि कपड़ों, बाल संवारने तथा प्रसाधन सामग्री पर लागू होता हैपर आधारित है।

    34 / 46

    34, लक्षित बाजार की तकनीक को कौन दर्शाता है

    35 / 46

    35, बाजार विखण्डन की युक्ति है।

    36 / 46

    36, बाजार विखण्डन क्रेताओं को,,, में वर्गीकृत करने की प्रक्रिया है

    37 / 46

    37, उत्पाद विभेदीकरण, माँग………… की ओर झुकाने का एक प्रयत्न है।

    38 / 46

    38, निम्नलिखित में से कौन एक विपणन युक्ति नहीं है

    39 / 46

    39, क्रेता जो हमेशा एक ही ब्राण्ड की वस्तुएँ खरीदते हैं –

    40 / 46

    40, जब कम्पनी का उत्पाद, एक खण्ड के नियम का पालन करती है तो यह है

    41 / 46

    41, विखण्डन के आधार पर किया जा सकता है

    42 / 46

    42, निम्नलिखित में से कौन-सा बाजार विभक्तिकरण का लाभ है

    43 / 46

    43, निम्नलिखित में से बाजार विभक्तिकरण की कौन-सी रीति ग्राहक अभिमुखी

    44 / 46

    44, अभेदित विपणन रीति का लाभ नहीं है

    45 / 46

    45, भेदित विपणन रीति का लाभ नहीं है

    46 / 46

    46, जब फर्म का आकार छोटा तथा वित्तीय साधन सीमित हों तो बाजार विभक्तिकरण की कौन-सी रीति उपयुक्त रहती हैं

    Your score is

    0%

    Please Give Your Review