B.Com 3rd Year Principle of Marketing Online Test

  • Principle of Marketing Chapter 4th = Consumer Behavior
  • /47
    0

    This Quiz Time only 10 minutes

    Your Time is Finish  10 minutes    Thanks for Giving This Test.


    All Question

    Consumer Behavior

    Consumer Behavior

    1 / 47

    1, “क्रय करते समय किसी व्यक्ति के सम्पूर्ण व्यवहार को क्रय व्यवहार कहा जा सकता है।यह कथन है

    2 / 47

    2. उपभोक्ता व्यवहार है

    3 / 47

    3, भारतीय क्रेता की प्रवृत्ति है

    4 / 47

    4, मैस्लो की आधारभूत क्रमबद्धता है

    5 / 47

    5, उपभोक्ता व्यवहार है

    6 / 47

    6. , आर० एस० बुशकिर्क ने उपभोक्ता व्यवहार के विश्लेषण हेतु कितने प्रश्नों को हल करने की बात कही है –

    7 / 47

    7, फिलिप कोटलर ने क्रेता व्यवहार को जानने के लिए कितने प्रश्नों का हल खोजने पर बल दिया है –

    8 / 47

    8, निम्नलिखित में से कौन उपभोक्ता व्यवहार को प्रभावित करने वाला आर्थिक घटक नहीं है –

    9 / 47

    9, निम्नलिखित में से कौन उपभोक्ता व्यवहार को प्रभावित करने वाला मनोवैज्ञानिक घटक है –

    10 / 47

    10, निम्नलिखित में से कौन उपभोक्ता व्यवहार को प्रभावित करने वाला घटक है

    11 / 47

    11, निम्नलिखित में से किस प्रेरणा के कारण उपभोक्ता का क्रय व्यवहार प्रभावित होता है –

    12 / 47

    12, ” एक उपभोगता का जीवन स्तर एक बड़ी सीमा तक उसके क्रय व्यवहार प्रभावित करता है।यह कथन है:

    13 / 47

    13, एक उत्पाद या सेवा को क्रय करने या क्रय न करने के सम्बन्ध में निर्णय लेते समय उपभोक्ता द्वारा दर्शायी जाने वाली प्रतिक्रिया को जाना जाता है।

    14 / 47

    14, “व्यावसायिक जगत में उपभोक्ता व्यवहार का अध्ययन वृहत स्तर पर किया जाता है।यह कथन है:

    15 / 47

    15, क्रय प्रेरणाओं की स्थिति में हृदय मन एवं मस्तिक पर अपना प्रभुत्व बनाये रखता है

    16 / 47

    16, उपभोक्ता व्यवहार के मुख्य मॉडल है

    17 / 47

    17, आधुनिक युग में उपभोक्ताबाजार का होता है:

    18 / 47

    18., क्रय-प्रेरणा एक उपभोक्ता की एक आन्तरिक भावना है जो उसे के लिए प्रेरित करती है:

    19 / 47

    19, क्रय प्रेरणाएं मानव जीवन के लिए अत्यन्त आवश्यक होती हैं:

    20 / 47

    20, “सुरक्षा, प्रतिष्ठा, अंहकार, प्रेम इत्यादि ऐसे मनोवैज्ञानिक तत्व हैं जो उपभोक्ता के क्रय व्यवहार को प्रभावित करते हैं।यह कथन है:

    21 / 47

    21. “उपभोक्ता का व्यवहार समय एवं परिस्थितियों के अनुसार बदलता रहता है।” यह कथन है:

    22 / 47

    22, AIOD का अर्थ है

    23 / 47

    24, “निर्णय लेने के योग्य होना अधिक बहुमूल्य है तथा इससे कठिन कुछ नहीं है।द्वारा कहा गया है

    24 / 47

    24. मोस्लो (Moslow) के आवश्यकताओं के क्रमअति मौलिक आवश्यकताएँ निम्नलिखित अनुसार श्रेणीबद्ध है –

    25 / 47

    25. निम्नलिखित में से उपभोक्ता व्यवहार को प्रभावित करने वाला कौन-सा तत्त्व मनोवैज्ञानिक है –

    26 / 47

    26, एक उपभोक्ता का प्रोत्साहन, जागरूकता, ज्ञान, पसन्द, प्राथमिकता, दृढ़ विश्वास तथा खरीद के प्रति दायित्व मॉडल,,,,,, के रूप में जाना जाता है

    27 / 47

    27, उपभोक्ता व्यवहार है

    28 / 47

    28, क्रय-प्रेरणाओं को भावनात्मक एवं विवेकपूर्ण क्रय-प्रेरणाओं के रूप में किसने वर्गीकृत किया था?

    29 / 47

    29, ” एक प्रेरणा उस समय क्रय प्रेरणा बन जाती है जब व्यक्ति किसी वस्तु के क्रय द्वारा सन्तुष्टि प्राप्त करने का प्रयत्न करता है।यह परिभाषा दी है

    30 / 47

    30, भावनात्मक क्रय प्रेरणा है

    31 / 47

    31, उपभोक्ता क्रय व्यवहार के मनोवैज्ञानिक विश्लेषण मॉडल के जन्मदाता हैं

    32 / 47

    32, उपभोक्ता क्रय व्यवहार के सीखने वाला मॉडल के जन्मदाता हैं

    33 / 47

    33, भावनात्मक उत्प्रेरणा है

    34 / 47

    34, निम्नलिखित में से कौन-सा क्रेता व्यवहार का मॉडल नहीं हैं?

    35 / 47

    35. , “उपभोक्ता व्यवहार एक प्रक्रिया है जिसमें व्यक्ति यह निर्णय लेता है कि वस्तुओं और सेवाओं को खरीदना है तो क्या, कब, कहाँ, कैसे ओर किससे खरीदना है।” यह परिभाषा किसके द्वारा दी गयी है

    36 / 47

    36, भारतीय उपभोक्ताओं की क्रय-व्यवहार की विशेषताएँ हैं

    37 / 47

    37, उपभोक्ता व्यवहार के आर्थिक मॉडल के प्रतिपादक हैं

    38 / 47

    38, उपभोक्ता व्यवहार के सामाजिक मनोवैज्ञानिक मॉडल के प्रतिपादक है

    39 / 47

    39, उपभोक्ता व्यवहार के संगठनात्मक मॉडल के प्रतिपादक हैं –

    40 / 47

    40, उपभोक्ता का व्यवहार………… की क्रियाओं के अध्ययन का आवरण करता है

    41 / 47

    41., निम्नलिखित में कौन-सा क्रेता व्यवहार के S-R मॉडल से सम्बन्धित नहीं है

    42 / 47

    42, समाजशास्त्रीय मॉडल में व्यक्तिगत क्रेता का व्यवहार द्वारा प्रभावित होता है

    43 / 47

    43, हावर्ड शेथ का क्रेता व्यवहार का मॉडल से सम्बन्धित है

    44 / 47

    44, फ्रेन्सिकों का उपभोक्ता व्यवहार का NICOSIA मॉडल वर्ष में प्रस्तुत किया गया –

    45 / 47

    45, उपभोक्ता व्यवहार का हावर्ड शेथ द्वारा दिया मॉडल किस वर्ष में प्रस्तुत किया गया –

    46 / 47

    46, सामाजिक वर्ग के आधार पर, आधुनिक विपणन में उपभोक्ताओं को वर्गों में वर्गीकृत किया जा सकता है

    47 / 47

    47, घर सम्बन्धी, फर्नीचर सम्बन्धी तथा बाहर मनोरंजन सम्बन्धी निर्णय द्वारा संयुक्त रूप में लिये जाते हैं कहलाते हैं

    Your score is

    0%

    Please Give Your Review


  • Scroll to Top