B.Com 3rd Year Principle of Marketing Online Test

  • Principle of Marketing Chapter 7th = Object Planning And Development
  • /27
    0

    This Quiz Time only 10 minutes

    Your Time is Finish  10 minutes    Thanks for Giving This Test.


    All Question

    Object Planning And Development

    Object Planning And Development

    Please Give Your Information

    For start the Quiz

    1 / 27

    1, “उत्पाद नियोजन एक फर्म के सम्पूर्ण विपणन कार्यक्रम का प्रारम्भिक बिन्दु है।” यह कथन है:

    2 / 27

    2, उत्पाद संशोधन रीति-नीतियों में सम्मिलित हैं

    3 / 27

    3, उत्पाद नवाचार का मुख्य कारण है

    4 / 27

    4, निम्नलिखित में से कौन उत्पाद विकास प्रक्रिया का प्रथम चरण है

    5 / 27

    5, निम्नलिखित में से कौन उत्पाद विकास प्रक्रिया का अन्तिम चरण है

    6 / 27

    6, नवीन उत्पाद विकास से आशय है

    7 / 27

    7, अधिकांश नवीन उत्पाद रहते हैं

    8 / 27

    8, निम्नलिखित में से कौन उत्पाद परित्याग निर्णय लेने का कारण है

    9 / 27

    9, निम्नलिखित में से कौन उत्पाद परिवर्तन निर्णय है

    10 / 27

    10, “उत्पाद अनुसंधान, इन्जीनियरिंग एवं डिजाइन से सम्बन्धित तकनीकी उत्पाद विकास कहलाती हैं।यह कथन है

    11 / 27

    11, नवीन उत्पाद की विफलता का कारण है

    12 / 27

    12, उत्पाद नवीनीकरण का मुख्य कारण है

    13 / 27

    13, निम्नलिखित में से कौन नवीन उत्पाद विकास की प्रक्रिया का अन्तिम चरण है?

    14 / 27

    14, निम्नलिखित में से कौन-सा उत्पादन नियोजन का भाग है?

    15 / 27

    15, निम्न में से कौन उत्पाद परिकल्पना का विस्तार नहीं है:

    16 / 27

    16, विचार उत्पत्ति के पश्चात् नवीन उत्पाद विकास प्रक्रिया की अगली अवस्था है

    17 / 27

    17, एक उत्पाद का विशेष मॉडल, मार्का अथवा आकार, जो एक कम्पनी बेचती हैको कहते हैं

    18 / 27

    18, उत्पाद मिश्रण है

    19 / 27

    19, उत्पाद विभेदीकरण है

    20 / 27

    20, निम्नलिखित में से कौन उत्पादन नियोजन का भाग नहीं है

    21 / 27

    21, उत्पाद नवप्रवर्त्तन का अर्थ है………… को आस्तित्व में लाना |

    22 / 27

    22, उत्पाद विलापन का अर्थ है

    23 / 27

    23, विक्रय बढ़ाने के लिए वर्तमान उत्पाद को सुधारने की युक्ति अथवा वर्तमान बाजार के लिए नये उत्पादों को विकसित करना,,,,,,, को कहते हैं

    24 / 27

    24, वर्तमान बाजार में वर्तमान उत्पाद के विक्रय को बढ़ाने की युक्ति…………  को कहते है –

    25 / 27

    25, पुनः विक्रय हेतु जो उत्पाद क्रेता क्रय करता है, कहलाता है

    26 / 27

    26. वस्तु विक्रय का सिद्धान्त है

    27 / 27

    27, उत्पाद नियोजन का लाभ है

    Your score is

    0%

    Please Give Your Review

  • Principle of Marketing Chapter 8th =