B.Com 3rd Year Principle of Marketing Online Test Principle of Marketing Chapter 2nd = marketing mix /23 4 This Quiz Time only 10 minutes Your Time is Finish 10 minutes Thanks for Giving This Test. All Question Marketing Mix Marketing Mix Content in The Article Toggle Marketing: An IntroductionPlease Give Your InformationFor start the QuizMarketing MixPlease Give Your InformationFor start the QuizMarketing EnvironmentPlease Give Your InformationFor start the QuizConsumer BehaviourPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the Quiz Please Give Your Information For start the Quiz NameEmailPhone Number 1 / 23 1. कौन-सा कथन सही है – विपणन एक उत्पादन प्रक्रिया है। व्यवसाय के क्षेत्र में विपणन एक भार है विपणन अवधारणा, विक्रयण का एक अंग है विपणन मिश्रण उपभोक्ता अभिमुखी होना चाहिए 2 / 23 2, ” निर्माताओं द्वारा बाजार में सफलता प्राप्त करने के लिये प्रयोग की जाने नीतियाँ विपणन मिश्रण का निर्माण करती हैं।” यह कथन है: फिलिप कोटलर आर०एस० डाबर एल्बोर्ट डब्ल्यू फ्रे इनमें से कोई नहीं 3 / 23 3, विपणन मिश्रण शब्द का सबसे पहले उपयोग किया था आर० एस० डावर ने नील एच० बोर्डन ने फिलिप कोटलर ने विलियम जे० स्टेण्टन ने 4 / 23 4, मैकार्थी के अनुसार विपणन मिश्रण के ‘पी’ हैं – 4 5 2 8 5 / 23 5, विपणन मिश्रण ज्ञात किया जाता है – उत्पादकों की सन्तुष्टि के लिए निर्माताओं की सन्तुष्टि के लिए उपभोक्ताओं की सन्तुष्टि के लिए सरकार की सन्तुष्टि के लिए 6 / 23 6, विपणन मिश्रण के प्रमुख तत्त्व हैं – उत्पाद नियोजन कीमत निर्धारण विपणन अनुसन्धान उपरोक्त सभी 7 / 23 7, निम्नलिखित में से कौन विपणन मिश्रण को प्रभावित नहीं करता है – बाजार की माँग उत्पादन की लागत उत्पादन की मात्रा परिवहन 8 / 23 8, चार ‘पी’ संयोग में शामिल नहीं – वस्तु मूल्य नियोजन संवर्धन 9 / 23 9, विपणन मिश्रण के चार मौलिक तत्व किसकी देन है: पीटर एफ, ड्रकर फिलिप कोटलर एन, एच, बोर्डन एम, सी, मैकार्थी 10 / 23 10, निम्न में से कौन सा विपणन मिश्रण का तत्व नहीं है – व्यक्ति स्थान मूल्य उत्पाद 11 / 23 11, लेजर एवं केली के अनुसार विपणन मिश्रण के ‘पी’ है: चार छः तीन सात 12 / 23 12, “विपणन मिश्रण नियन्त्रण योग्य चरों का एक ऐसा समूह है जिसका प्रयोग एक फर्म अपने क्रेताओं के प्रतिवचनों को प्रभावित करने हेतु करती है।” यह कथन है: प्रो, नील एच, बोर्डन फिलिप कोटलर जेम्स कुलीटिन फेल्पस एवं वेस्टिंग 13 / 23 13, ” किसी विशेष समय पर फर्म जिन विपणन तत्वों का प्रयोग कर रही हो उनकी मात्रा एवं प्रकारों के संयोग को विपणन मिश्रण कहा जाता है।” इस परिभाषा को किसने दिया था? आर,एस, डावर फिलिप कोटलर नेल एच, बोर्डन विलियम जे, स्टेण्टन 14 / 23 14, विपणन मिश्रण के तत्त्व जैसे उत्पाद, कीमत, प्रोत्साहन तथा स्थान है – अनियन्त्रण योग्य तत्त्व नियन्त्रण योग्य तत्त्व परिवर्तनशील तत्व उपर्युक्त सभी 15 / 23 15, सबसे पहले विपणन मिश्रण शब्द का प्रयोग किया था: हार्वर्ड बिजनेस स्कूल अमेरिकन मार्केटिंग एसोसियेशन कौन्सिल ऑफ दी इन्स्टीट्यूट ऑफ मार्केटिंग कोई भी नहीं 16 / 23 16, निम्न में से विपणन मिश्रण का तत्व नहीं है: विज्ञापन व्यक्तिगत विक्रय वितरण विक्रय संवर्द्धन 17 / 23 17, निम्नलिखित में कौन विपणन मिश्रण के 4Ps में विपणन मार्ग के चयन सम्बन्धित है – मूल्य/कीमत उत्पाद/वस्तु संवर्द्धन प्रवर्तन स्थान 18 / 23 18, विपणन मिश्रण निम्न की सन्तुष्टि के लिये ज्ञात किया जाता है – उत्पादकों को थोक विक्रेताओं की व्यापारियों को उपभोक्ताओं की 19 / 23 19, परिवहन, माल गोदाम, भण्डारण विपणन मिश्रण किस ‘पी’ से सम्बन्धित है – स्थान मूल्य उत्पादन प्रोत्साहन 20 / 23 20, विपणन के ‘4Ps’ किसने दिये हैं – मैकार्थी डाबर कोटलर लिप्सन 21 / 23 21, निम्नलिखित में से कौन-सा तत्त्व मूल्य मिश्रण में शामिल है – लागत एवं मूल्य निर्धारण साख शर्ते छूट तथा भत्ते उपर्युक्त सभी 22 / 23 22, निम्नलिखित में से कौन-सा तत्त्व स्थान मिश्रण में शामिल है – वितरण वाहिकाएँ संग्रहण सुविधाएँ इन्वेन्ट्री उपर्युक्त सभी 23 / 23 23, निम्नलिखित में से कौन-सा तत्त्व संवर्द्धन मिश्रण में शामिल हैं – विज्ञापन विक्रय संवर्द्धन वैयक्तिक विक्रय उपरोक्त सभी Your score is LinkedIn Facebook Twitter VKontakte 0% Restart quiz Please Give Your Review Send feedback Pages: 1 2 3 4 5 6 7 8 9 10 11 12 13 14 15 16 17 18 19 20 21 22 23