B.Com 3rd Year Principle of Marketing Online Test

  • Principle of Marketing Chapter 7th = Object Planning And Development
  • /27
    0

    This Quiz Time only 10 minutes

    Your Time is Finish  10 minutes    Thanks for Giving This Test.


    All Question

    Object Planning And Development

    Object Planning And Development

    1 / 27

    1, “उत्पाद नियोजन एक फर्म के सम्पूर्ण विपणन कार्यक्रम का प्रारम्भिक बिन्दु है।” यह कथन है:

    2 / 27

    2, उत्पाद संशोधन रीति-नीतियों में सम्मिलित हैं

    3 / 27

    3, उत्पाद नवाचार का मुख्य कारण है

    4 / 27

    4, निम्नलिखित में से कौन उत्पाद विकास प्रक्रिया का प्रथम चरण है

    5 / 27

    5, निम्नलिखित में से कौन उत्पाद विकास प्रक्रिया का अन्तिम चरण है

    6 / 27

    6, नवीन उत्पाद विकास से आशय है

    7 / 27

    7, अधिकांश नवीन उत्पाद रहते हैं

    8 / 27

    8, निम्नलिखित में से कौन उत्पाद परित्याग निर्णय लेने का कारण है

    9 / 27

    9, निम्नलिखित में से कौन उत्पाद परिवर्तन निर्णय है

    10 / 27

    10, “उत्पाद अनुसंधान, इन्जीनियरिंग एवं डिजाइन से सम्बन्धित तकनीकी उत्पाद विकास कहलाती हैं।यह कथन है

    11 / 27

    11, नवीन उत्पाद की विफलता का कारण है

    12 / 27

    12, उत्पाद नवीनीकरण का मुख्य कारण है

    13 / 27

    13, निम्नलिखित में से कौन नवीन उत्पाद विकास की प्रक्रिया का अन्तिम चरण है?

    14 / 27

    14, निम्नलिखित में से कौन-सा उत्पादन नियोजन का भाग है?

    15 / 27

    15, निम्न में से कौन उत्पाद परिकल्पना का विस्तार नहीं है:

    16 / 27

    16, विचार उत्पत्ति के पश्चात् नवीन उत्पाद विकास प्रक्रिया की अगली अवस्था है

    17 / 27

    17, एक उत्पाद का विशेष मॉडल, मार्का अथवा आकार, जो एक कम्पनी बेचती हैको कहते हैं

    18 / 27

    18, उत्पाद मिश्रण है

    19 / 27

    19, उत्पाद विभेदीकरण है

    20 / 27

    20, निम्नलिखित में से कौन उत्पादन नियोजन का भाग नहीं है

    21 / 27

    21, उत्पाद नवप्रवर्त्तन का अर्थ है………… को आस्तित्व में लाना |

    22 / 27

    22, उत्पाद विलापन का अर्थ है

    23 / 27

    23, विक्रय बढ़ाने के लिए वर्तमान उत्पाद को सुधारने की युक्ति अथवा वर्तमान बाजार के लिए नये उत्पादों को विकसित करना,,,,,,, को कहते हैं

    24 / 27

    24, वर्तमान बाजार में वर्तमान उत्पाद के विक्रय को बढ़ाने की युक्ति…………  को कहते है –

    25 / 27

    25, पुनः विक्रय हेतु जो उत्पाद क्रेता क्रय करता है, कहलाता है

    26 / 27

    26. वस्तु विक्रय का सिद्धान्त है

    27 / 27

    27, उत्पाद नियोजन का लाभ है

    Your score is

    0%

    Please Give Your Review

  • Principle of Marketing Chapter 8th =



  • Scroll to Top