B.Com 3rd Year Principle of Marketing Online Test Principle of Marketing Chapter 6th = Product Caption /41 4 This Quiz Time only 10 minutes Your Time is Finish 10 minutes Thanks for Giving This Test. All Question Product Caption Product Caption Content in The Article Toggle Marketing: An IntroductionPlease Give Your InformationFor start the QuizMarketing MixPlease Give Your InformationFor start the QuizMarketing EnvironmentPlease Give Your InformationFor start the QuizConsumer BehaviourPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the Quiz Please Give Your Information For start the Quiz NameEmailPhone Number 1 / 41 1, उत्पाद अवधारणा शब्द का सबसे पहले उपयोग किया था – फिलिप कोटलर ने थियोडोर लेविट ने डब्ल्यू० जे० स्टेण्टन ने आर० एस० डावर ने 2 / 41 2, “उत्पाद उपयोगिताओं का एक पुलिन्दा है जिसमें उत्पाद के विभिन्न लक्षण और उसके साथ दी जाने वाली सेवाएँ सम्मिलित हैं।” यह कथन है – आर० एस० डावर का स्टेण्टन का डब्ल्यू० एल्डरसन का इनमें से कोई नहीं 3 / 41 3, “विपणन के दृष्टिकोण से एक उत्पाद को उन सुविधाओं का पुलिन्दा कहा जा सकता है जो कि उपभोक्ताओं को प्रस्तुत की जा रही हों।” यह कथन है – आर० एस० डावर का स्टेण्टन का फिलिप कोटलर का इनमें से कोई नहीं 4 / 41 4, निम्नलिखित में से कौन उपभोक्ता उत्पाद है – सुविधा उत्पाद विशिष्टता उत्पाद बिक्रीगत या सौदा उत्पाद ये सभी 5 / 41 5, निम्नलिखित में से कौन औद्योगिक उत्पाद है – कच्चा माल यन्त्र एवं भारी उपकरण संघटक हिस्से या पूर्जे ये सभी 6 / 41 6, उत्पाद से सन्तुष्ट होनी चाहिए – डीलर की आवश्यकता उपभोक्ता की आवश्यकता उत्पादक की आवश्यकता इनमें से कोई नहीं 7 / 41 7, निम्नलिखित में से किसने उत्पाद को उपभोक्ता उत्पाद, औद्योगिक उत्पाद एवं सुरक्षा उत्पाद के रूप में वर्गीकृत किया है – फिलिप कोटलर ने स्टेण्टन ने आर० एस० डावर ने एल्डरसन ने 8 / 41 8, निम्नलिखित में से कौन उत्पाद अवधारणा का आयाम है – प्रबन्धकीय आयाम उपभोक्ता आयाम ये सभी सामाजिक आयाम 9 / 41 9, थियोडोर लेविट के अनुसार उत्पाद अवधारणा के आयाम हैं – 2 3 5 6 10 / 41 9, थियोडोर लेविट के अनुसार उत्पाद अवधारणा के आयाम हैं – 2 3 4 5 11 / 41 10, उपभोक्ता उत्पाद के ग्राहक होते हैं – निर्माता अन्तिम उपभोक्ता दोनों दोनों में से कोई नहीं 12 / 41 11, उत्पाद अन्तर्लय (मिश्र) को प्रभावित करने वाला घटक है – बाजार माँग में परिवर्तन उत्पादन प्रभाव प्रतिस्पद्ध क्रियाएँ और प्रतिक्रियाएँ ये सभी 13 / 41 12, उत्पाद मिश्र की संरचना में शामिल है – उत्पाद मिश्र का विस्तार पहलू उत्पाद मिश्र का गहराई पहलू उत्पाद मिश्र का संगतता पहलू ये सभी 14 / 41 13, उत्पाद पंक्ति से आशय है – विशेष उत्पाद अथवा मार्का समीप से सम्बन्धित उत्पादों का समूह भिन्न प्रकार के उत्पादों का समूह उपरोक्त सभी 15 / 41 14, औद्योगिक वस्तुओं में जो वस्तुएँ शामिल नहीं होती है – गढ़ाई की वस्तुएँ उपकरण वस्तुएँ विशिष्टता वस्तुएँ आपूर्ति वस्तुएँ 16 / 41 15, प्रत्येक वस्तु पंक्ति में औसत वस्तुओं की संख्या कितनी है, बताती है – अनुरूपता गहराई इनमें से कोई नहीं विस्तार 17 / 41 16., कौन सा कथन सत्य है: उत्पाद मिश्रण किसी भी घटक द्वारा प्रभावित नहीं होता है क्रेता की दृष्टि से उत्पाद का कोई महत्व नहीं है (क) और (ख) दोनों प्रत्येक उत्पाद एक पृथक बाण्ड होता है 18 / 41 17, एक उत्पाद का विशेष मॉडल, बाण्ड अथवा आकार, जो एक फर्म बेचती है को कहते है: उत्पाद मद उत्पाद पंक्ति उत्पाद मिश्रण इनमें से कोई नहीं 19 / 41 18. विक्रय बढ़ाने के लिए वर्तमान उत्पाद को सुधारने की युक्ति को क्या कहते हैं? बाजार विकास उत्पाद विकास विविधिकरण इनमें से कोई नहीं 20 / 41 19, भिन्न प्रकार के उत्पादों का समूह परस्पर सम्बन्धित अथवा असम्बन्धित जो एक संगठन द्वारा विक्रय के लिए प्रस्तुत किये गये हैं, को कहा जा सकता है – उत्पाद श्रृंखला उत्पाद वस्तु उत्पाद मिश्रण उत्पाद स्थितिकरण 21 / 41 20, रोगरज (Rogers) द्वारा दिये गये ‘अपनाने वालों के वर्गीकरण में सबसे छोटा भाग ………… का है – पिछड़े हुए नवप्रवर्तक शीघ्र बहुमत में आने वाले उत्तरकालीन बहुमत के साथ 22 / 41 21, ग्राहकों की वह श्रेणी जो कीमत के प्रति अधिक सजग तथा संरक्षण पसन्द होते हैं, नये उत्पाद को अपनाने में होते हैं – शीघ्र अपनाने वाले शीघ्र बहुमत में आने वाले उत्तराकालीन मत के साथ पिछड़े हुए 23 / 41 22, उत्पाद जो उपभोक्ता को तुरन्त सन्तुष्टि प्रदान नहीं करते परन्तु दीर्घकालीन लाभकारी हैं – आनन्ददायी उत्पाद हितकर उत्पाद इच्छित उत्पाद त्रुटिपूर्ण उत्पाद 24 / 41 23, सिगरेट तथ शराब उदाहरण हैं – हितकर उत्पाद आनन्ददायी उत्पाद इच्छित उत्पाद त्रुटिपूर्ण उत्पाद 25 / 41 24, निम्नलिखित में कौन उत्पाद परिकल्पना का विस्तार नहीं है – मुख्य उत्पाद (Core Product) बहुरूपी उत्पाद (Multi Product) (✔) संवर्धित उत्पाद (Augmented Product) जातिगत उत्पाद (Generic Product) 26 / 41 25, एक निर्माता द्वारा उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद प्रस्तुत करने की प्रक्रिया, जिसके निम्न गुणवत्ता वाले उत्पाद प्रसिद्ध है,,,,, को कहा जाता है– व्यापार व्यापार बढ़ाना (Trading up) व्यापार कम करना (Trading down) उपर्युक्त में कोई नहीं। 27 / 41 26, मानकीकरण करते समय उत्पाद के निम्नलिखित शारीरिक गुणों पर विचार किया जाता है – मूल भार तथा माप आकार, आकृति तथा विस्तार रासायनिक अथवा तकनीकी तत्त्व उपर्युक्त सभी 28 / 41 27, उत्पाद विभाग उत्पाद की संयुक्तता है – क्रय के लिए दिया गया विक्रय के लिए दिया गया पुनः विक्रय के लिए प्रस्तुत उपर्युक्त में कोई नहीं 29 / 41 28, सम्पूर्ण उत्पाद की तीसरी पर्त जो उत्पाद के बारे में मनोवैज्ञानिक विचार उपभोक्ता के क्रय को प्रभावित करती है के नाम से जानी जाती है। चिन्हात्मक उत्पाद (Symbolic Product) मुख्य उत्पाद (Core Product) संवर्द्धित उत्पाद (Augmented Product) उपर्युक्त में कोई नहीं 30 / 41 29, जब उत्पाद कई प्रतियोगी भण्डारों में देखकर तथा विभिन्न निर्माताओं और परचूनियों द्वारा प्रस्तुत विभिन्न विकल्पों की तुलना करके खरीदे जाते हैं के रूप में जाने जाते हैं – सुविधाजनक वस्तुएँ खरीद के उत्पाद विशेषज्ञता उत्पाद उपर्युक्त सभी 31 / 41 30, खरीद में विस्तृत नियोजन के समय संलिपत तथा विरामपूर्वक क्रय (खरीद) क्रय बारम्बारता के लिए इच्छित हैं – सुविधा प्रदाता उत्पाद खरीद के उत्पाद विशेषज्ञता उत्पाद उपर्युक्त सभी 32 / 41 31, “उपभोक्ता उत्पादों एवं औद्योगिक उत्पादों में कोई अन्तर नहीं होता कथन पर अपनी राय दीजिए। सत्य असत्य अप्रासंगिक अस्पष्ट 33 / 41 32, औद्योगिक उत्पाद वे होते हैं जिन्हें द्वारा प्रयोग किया जाता है। अंतिम उपभोक्ताओं निर्माणी इकाइयों औद्योगिक क्षेत्रों में रहने वाले व्यक्तियों औद्योगिक इकाइयों में कार्यरत् श्रमिकों 34 / 41 33, ” एक फर्म या व्यावसायिक इकाई के द्वारा बिक्री के लिए प्रस्तुत उत्पादित वस्तुओं के समूह को उत्पादन मिश्रण कहते हैं।” उत्पाद मिश्रण की यह परिभाषा किसने दी? फिलिप कोटलर डब्ल्यू, जे, स्टेन्टन अमेरिकन मार्केटिंग एसोसियेशन एसमोण्ड पियर्स 35 / 41 34, उपभोक्ता वस्तुओं की वह श्रेणी जो स्वाभाविक रूप में बिना किसी यत्न के प्रायः खरीदी जाती हैं, उन्हें कहते हैं: स्थायी वस्तुएँ अस्थायी वस्तुएँ सुविधाजनक वस्तुएँ इनमें से कोई नहीं 36 / 41 35, औद्योगिक उत्पाद में क्या सम्मिलित है? उपकरण कच्चा माल गढ़ाई के समान के हिस्से उपरोक्त सभी 37 / 41 36, एक उत्पाद का जीवन कैसा होता है? असीमित सीमित स्थिर उपरोक्त में कोई नहीं 38 / 41 37, “उत्पाद मद, उत्पाद पंक्ति एवं उत्पाद मिश्रण एक दूसरे के पर्यायवाची हैं।” आप इस कथन के विषय में क्या सोचते हैं? सत्य कथन गलत कथन गुमराह करने वाला कथन उलझन भरा कथन 39 / 41 38, “एक बड़ी कम्पनी एक विशेष उत्पाद पंक्ति के लिए पृथक ब्राण्ड का प्रयोग कर सकती है।” इस कथन के सम्बंध में आपकी क्या राय है? सही कथन असत्य कथन अप्रासंगिक कथन अस्पष्ट कथन 40 / 41 39, एक निर्माणी संगठन द्वारा बिक्री के लिये उत्पादित विभिन्न वस्तुओं के समूह को कहते हैं – वस्तु पंक्ति वस्तु मिश्रण वस्तु मद इनमें से कोई नहीं 41 / 41 40, वस्तु मिश्रण के परिवर्तनों को प्रभावित करने वाले प्रमुख घटक हैं – विपणन एवं निर्माता छवि प्रतियोगिता और वित्त माँग में परिवर्तन और उत्पाद उपरोक्त सभी Your score is LinkedIn Facebook Twitter VKontakte 0% Restart quiz Please Give Your Review Send feedback Pages: 1 2 3 4 5 6 7 8 9 10 11 12 13 14 15 16 17 18 19 20 21 22 23