B.Com 3rd Year Principle of Marketing Online Test

  • Principle of Marketing Chapter 6th = Product Caption
  • /41
    4

    This Quiz Time only 10 minutes

    Your Time is Finish  10 minutes    Thanks for Giving This Test.


    All Question

    Product Caption

    Product Caption

    1 / 41

    1, उत्पाद अवधारणा शब्द का सबसे पहले उपयोग किया था

    2 / 41

    2, “उत्पाद उपयोगिताओं का एक पुलिन्दा है जिसमें उत्पाद के विभिन्न लक्षण और उसके साथ दी जाने वाली सेवाएँ सम्मिलित हैं।यह कथन है

    3 / 41

    3, “विपणन के दृष्टिकोण से एक उत्पाद को उन सुविधाओं का पुलिन्दा कहा जा सकता है जो कि उपभोक्ताओं को प्रस्तुत की जा रही हों।यह कथन है

    4 / 41

    4, निम्नलिखित में से कौन उपभोक्ता उत्पाद है

    5 / 41

    5, निम्नलिखित में से कौन औद्योगिक उत्पाद है

    6 / 41

    6, उत्पाद से सन्तुष्ट होनी चाहिए –

    7 / 41

    7, निम्नलिखित में से किसने उत्पाद को उपभोक्ता उत्पाद, औद्योगिक उत्पाद एवं सुरक्षा उत्पाद के रूप में वर्गीकृत किया है

    8 / 41

    8, निम्नलिखित में से कौन उत्पाद अवधारणा का आयाम है

    9 / 41

    9, थियोडोर लेविट के अनुसार उत्पाद अवधारणा के आयाम हैं

    10 / 41

    9, थियोडोर लेविट के अनुसार उत्पाद अवधारणा के आयाम हैं

    11 / 41

    10, उपभोक्ता उत्पाद के ग्राहक होते हैं

    12 / 41

    11, उत्पाद अन्तर्लय (मिश्र) को प्रभावित करने वाला घटक है

    13 / 41

    12, उत्पाद मिश्र की संरचना में शामिल है

    14 / 41

    13, उत्पाद पंक्ति से आशय है

    15 / 41

    14, औद्योगिक वस्तुओं में जो वस्तुएँ शामिल नहीं होती है

    16 / 41

    15, प्रत्येक वस्तु पंक्ति में औसत वस्तुओं की संख्या कितनी है, बताती है

    17 / 41

    16., कौन सा कथन सत्य है:

    18 / 41

    17, एक उत्पाद का विशेष मॉडल, बाण्ड अथवा आकार, जो एक फर्म बेचती है को कहते है:

    19 / 41

    18. विक्रय बढ़ाने के लिए वर्तमान उत्पाद को सुधारने की युक्ति को क्या कहते हैं?

    20 / 41

    19, भिन्न प्रकार के उत्पादों का समूह परस्पर सम्बन्धित अथवा असम्बन्धित जो एक संगठन द्वारा विक्रय के लिए प्रस्तुत किये गये हैं, को कहा जा सकता है

    21 / 41

    20, रोगरज (Rogers) द्वारा दिये गये अपनाने वालों के वर्गीकरण में सबसे छोटा भाग …………  का है

    22 / 41

    21, ग्राहकों की वह श्रेणी जो कीमत के प्रति अधिक सजग तथा संरक्षण पसन्द होते हैं, नये उत्पाद को अपनाने में होते हैं

    23 / 41

    22, उत्पाद जो उपभोक्ता को तुरन्त सन्तुष्टि प्रदान नहीं करते परन्तु दीर्घकालीन लाभकारी हैं

    24 / 41

    23, सिगरेट तथ शराब उदाहरण हैं

    25 / 41

    24, निम्नलिखित में कौन उत्पाद परिकल्पना का विस्तार नहीं है

    26 / 41

    25, एक निर्माता द्वारा उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद प्रस्तुत करने की प्रक्रिया, जिसके निम्न गुणवत्ता वाले उत्पाद प्रसिद्ध है,,,,, को कहा जाता है

    27 / 41

    26, मानकीकरण करते समय उत्पाद के निम्नलिखित शारीरिक गुणों पर विचार किया जाता है

    28 / 41

    27, उत्पाद विभाग उत्पाद की संयुक्तता है

    29 / 41

    28, सम्पूर्ण उत्पाद की तीसरी पर्त जो उत्पाद के बारे में मनोवैज्ञानिक विचार उपभोक्ता के क्रय को प्रभावित करती है के नाम से जानी जाती है।

    30 / 41

    29, जब उत्पाद कई प्रतियोगी भण्डारों में देखकर तथा विभिन्न निर्माताओं और परचूनियों द्वारा प्रस्तुत विभिन्न विकल्पों की तुलना करके खरीदे जाते हैं के रूप में जाने जाते हैं

    31 / 41

    30, खरीद में विस्तृत नियोजन के समय संलिपत तथा विरामपूर्वक क्रय (खरीद) क्रय बारम्बारता के लिए इच्छित हैं

    32 / 41

    31, “उपभोक्ता उत्पादों एवं औद्योगिक उत्पादों में कोई अन्तर नहीं होता कथन पर अपनी राय दीजिए।

    33 / 41

    32, औद्योगिक उत्पाद वे होते हैं जिन्हें द्वारा प्रयोग किया जाता है।

    34 / 41

    33, ” एक फर्म या व्यावसायिक इकाई के द्वारा बिक्री के लिए प्रस्तुत उत्पादित वस्तुओं के समूह को उत्पादन मिश्रण कहते हैं।उत्पाद मिश्रण की यह परिभाषा किसने दी?

    35 / 41

    34, उपभोक्ता वस्तुओं की वह श्रेणी जो स्वाभाविक रूप में बिना किसी यत्न के प्रायः खरीदी जाती हैं, उन्हें कहते हैं:

    36 / 41

    35, औद्योगिक उत्पाद में क्या सम्मिलित है?

    37 / 41

    36, एक उत्पाद का जीवन कैसा होता है?

    38 / 41

    37, “उत्पाद मद, उत्पाद पंक्ति एवं उत्पाद मिश्रण एक दूसरे के पर्यायवाची हैं।आप इस कथन के विषय में क्या सोचते हैं?

    39 / 41

    38, “एक बड़ी कम्पनी एक विशेष उत्पाद पंक्ति के लिए पृथक ब्राण्ड का प्रयोग कर सकती है।इस कथन के सम्बंध में आपकी क्या राय है?

    40 / 41

    39, एक निर्माणी संगठन द्वारा बिक्री के लिये उत्पादित विभिन्न वस्तुओं के समूह को कहते हैं

    41 / 41

    40, वस्तु मिश्रण के परिवर्तनों को प्रभावित करने वाले प्रमुख घटक हैं

    Your score is

    0%

    Please Give Your Review


  • Scroll to Top