B.Com 3rd Year Principle of Marketing Online Test

  • Principle of Marketing Chapter 5th = market segmentation
  • /46
    2

    This Quiz Time only 10 minutes

    Your Time is Finish  10 minutes    Thanks for Giving This Test.


    All Question

    Market Segmentation

    Market Segmentation

    1 / 46

    1, “बाजार विभक्तिकरण बाजारों को टुकड़ों में विभाजित करने की रीति-नीति है, ताकि उस पर विजय प्राप्त की जा सके।यह कथन है

    2 / 46

    2, “उत्पाद विभिन्नीकरण तथा बाजार विभक्तिकरण वैकल्पिक विपणन व्यहूरचना है।” यह कथन है –

    3 / 46

    3, बाजार विभक्तिकरण है

    4 / 46

    4, बाजार विभक्तिकरण का प्रमुख उद्देश्य है

    5 / 46

    5, बाजार विभक्तिकरण

    6 / 46

    6, निम्नलिखित में से कौन बाजार विखण्डन का मनोवैज्ञानिक आधार है

    7 / 46

    7, निम्नलिखित में से कौन बाजार विभक्तिकरण का भौगौलिक आधार है

    8 / 46

    8, निम्नलिखित में से कौन बाजार विभक्तिकरण का जनांकिकी आधार है

    9 / 46

    9, संस्था के पास सीमित संसाधन होने पर निम्न में से कौन-सी विपणन व्यूह रचना को अपनाना उपयोगी होगा –

    10 / 46

    10, जब संस्था अनेक प्रकार के उत्पादों का निर्माण एवं विपणन करती हो तो निम्नलिखित में से कौन-सी विपणन व्यूह रचना को अपनाना उपयोगी होगा

    11 / 46

    11, बाजार विभक्तिकरण हित में है

    12 / 46

    12, बाजार विभक्तिकरण है

    13 / 46

    13, निम्नलिखित समूहों में आय विभक्तीकरण किसको लक्षित करता है

    14 / 46

    14, निम्नलिखित में कौन-सा मनोवैज्ञानिक निर्धारक नहीं है?

    15 / 46

    15, बाज़ार विभक्तिकरण के लिए किन आधारों का प्रयोग किया जाता है?

    16 / 46

    16, ‘बाजारों का वर्गीकरण ग्राहकों की विशेषताओं के आधार पर विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है।बाजार विभक्तिकरण के सम्बन्ध में यह कथन किसका है

    17 / 46

    17, बाजार विभक्तिकरण के आधार होते हैं:

    18 / 46

    18, भेदित विपणन रीति-नीति को………… भी कहते है |

    19 / 46

    19, जब कोई निर्माता सम्पूर्ण बाजार के लिए कोई एक उत्पाद ही प्रस्तुत करता है तो इसे क्या कहा जाता है?

    20 / 46

    20, बाजार एकीकरण किस परिस्थिति में लाभकारी होता है?

    21 / 46

    21, “बाजार विभक्तिकरण में सम्पूर्ण सम्भावित ग्राहकों को उनकी विशिष्ट विशेषताओं के आधार पर विभिन्न वर्गों में विभाजित किया जाता है।यह कथन है:

    22 / 46

    22, अभेदित विपणन रीति-नीति को के नाम से भी जाना जाता है:

    23 / 46

    23, बाजार विभक्तिकरण हित में है:

    24 / 46

    24, उत्पाद विभेदीकरण है:

    25 / 46

    25, AIO’ जीवन शैली में विखण्डन, सामाजिक समस्याएँ, शिक्षा तथा संस्कृति है

    26 / 46

    26. आर्थिक, सामाजिक, प्रतियोगिता, उपभोक्ता की आयु, आय, शिक्षा और उपयोग का तरीका आदि आधार हो सकते हैं –

    27 / 46

    27, बाजार विखण्डन, विपणन की नई परिकल्पना के साथ में प्रकट हुआ

    28 / 46

    28, जब कम्पनी एक उत्पाद सभी खण्ड नियम का अनुसरण करती है, तो वह है

    29 / 46

    29, हिन्दुस्तान लीवर लिमिटेड जो कई प्रकार के साबुन बेचती है (लाइफबॉए, लक्सरैक्सोना, लिरिल, पीयर्स आदि) तथा उनमें प्रत्येक का अपना बाजार है। यह उदाहरण है एक,,, का |

    30 / 46

    30, धनपत राय तथा कम्पनी ग्राहकों की हर प्रकार की आवश्यकताओं के अनुसार पुस्तकें छापती तथा बेचती है प्रतियोगिताशील पुस्तकें, स्कूलों, कॉलेजों तथा विश्वविद्यालयों के लिये पुस्तकें यह उदाहरण है –

    31 / 46

    31, एक बाजार जिसमें अतुल्य उत्पाद आवश्यकताओं वाले लोग सम्मिलित हैं

    32 / 46

    32, आक्रामकता, प्रतिष्ठा, सचेतता, सामाजिकता, प्राप्ति, अल्पव्ययता तथा प्रेरणा, सभी ………… से सम्बन्धित तत्त्वों को मापने के परीक्षण प्रयास हैं।

    33 / 46

    33, विखण्डन जोकि कपड़ों, बाल संवारने तथा प्रसाधन सामग्री पर लागू होता हैपर आधारित है।

    34 / 46

    34, लक्षित बाजार की तकनीक को कौन दर्शाता है

    35 / 46

    35, बाजार विखण्डन की युक्ति है।

    36 / 46

    36, बाजार विखण्डन क्रेताओं को,,, में वर्गीकृत करने की प्रक्रिया है

    37 / 46

    37, उत्पाद विभेदीकरण, माँग………… की ओर झुकाने का एक प्रयत्न है।

    38 / 46

    38, निम्नलिखित में से कौन एक विपणन युक्ति नहीं है

    39 / 46

    39, क्रेता जो हमेशा एक ही ब्राण्ड की वस्तुएँ खरीदते हैं –

    40 / 46

    40, जब कम्पनी का उत्पाद, एक खण्ड के नियम का पालन करती है तो यह है

    41 / 46

    41, विखण्डन के आधार पर किया जा सकता है

    42 / 46

    42, निम्नलिखित में से कौन-सा बाजार विभक्तिकरण का लाभ है

    43 / 46

    43, निम्नलिखित में से बाजार विभक्तिकरण की कौन-सी रीति ग्राहक अभिमुखी

    44 / 46

    44, अभेदित विपणन रीति का लाभ नहीं है

    45 / 46

    45, भेदित विपणन रीति का लाभ नहीं है

    46 / 46

    46, जब फर्म का आकार छोटा तथा वित्तीय साधन सीमित हों तो बाजार विभक्तिकरण की कौन-सी रीति उपयुक्त रहती हैं

    Your score is

    0%

    Please Give Your Review


  • Scroll to Top