B.Com 3rd Year Principle of Marketing Online Test Principle of Marketing Chapter 4th = Consumer Behavior /47 0 This Quiz Time only 10 minutes Your Time is Finish 10 minutes Thanks for Giving This Test. All Question Consumer Behavior Consumer Behavior Content in The Article Toggle Marketing: An IntroductionPlease Give Your InformationFor start the QuizMarketing MixPlease Give Your InformationFor start the QuizMarketing EnvironmentPlease Give Your InformationFor start the QuizConsumer BehaviourPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the QuizPlease Give Your InformationFor start the Quiz Please Give Your Information For start the Quiz NameEmailPhone Number 1 / 47 1, “क्रय करते समय किसी व्यक्ति के सम्पूर्ण व्यवहार को क्रय व्यवहार कहा जा सकता है।” यह कथन है – गोथे का पॉल का स्टिल का फिलिप कोटलर का 2 / 47 2. उपभोक्ता व्यवहार है – अनिश्चित गत्यात्मक क्रिया व्यापक प्रक्रिया ये सभी 3 / 47 3, भारतीय क्रेता की प्रवृत्ति है – सौदेबाजी करना शिकायत करना सस्ता खरीदना ये सभी 4 / 47 4, मैस्लो की आधारभूत क्रमबद्धता है – 4 5 6 8 5 / 47 5, उपभोक्ता व्यवहार है – विपणन अवधारणा का मूलाधार मानसिक चिन्तन मानव व्यवहार का अंग ये सभी 6 / 47 6. , आर० एस० बुशकिर्क ने उपभोक्ता व्यवहार के विश्लेषण हेतु कितने प्रश्नों को हल करने की बात कही है – 5 4 2 2 7 / 47 7, फिलिप कोटलर ने क्रेता व्यवहार को जानने के लिए कितने प्रश्नों का हल खोजने पर बल दिया है – 5 4 2 1 8 / 47 8, निम्नलिखित में से कौन उपभोक्ता व्यवहार को प्रभावित करने वाला आर्थिक घटक नहीं है – व्यक्तिगत आय उपभोक्ता की साख जीवन स्तर व्यक्तित्व 9 / 47 9, निम्नलिखित में से कौन उपभोक्ता व्यवहार को प्रभावित करने वाला मनोवैज्ञानिक घटक है – पारिवारिक आय मूल्य-स्तर साख-सुविधाएँ आधारभूत आवश्यकताएँ 10 / 47 10, निम्नलिखित में से कौन उपभोक्ता व्यवहार को प्रभावित करने वाला घटक है – मनोवैज्ञानिक घटक आर्थिक घटक सांस्कृतिक घटक उपरोक्त सभी 11 / 47 11, निम्नलिखित में से किस प्रेरणा के कारण उपभोक्ता का क्रय व्यवहार प्रभावित होता है – स्वाभाविक बनाम सीखी हुई प्रेरणाएँ भावानात्मक बनाम विवेकपूर्ण प्रेरणाएँ उपभोक्ता चल बनाम उत्पाद चल सभी 12 / 47 12, ” एक उपभोगता का जीवन स्तर एक बड़ी सीमा तक उसके क्रय व्यवहार प्रभावित करता है।” यह कथन है: अस्पष्ट असत्य सत्य असंबद्ध 13 / 47 13, एक उत्पाद या सेवा को क्रय करने या क्रय न करने के सम्बन्ध में निर्णय लेते समय उपभोक्ता द्वारा दर्शायी जाने वाली प्रतिक्रिया को जाना जाता है। उपभोक्ता की उत्सुकता उपभोक्ता की विवेकशीलता उपभोक्ता का क्रय व्यवहार उपभोक्ता का विचार 14 / 47 14, “व्यावसायिक जगत में उपभोक्ता व्यवहार का अध्ययन वृहत स्तर पर किया जाता है।” यह कथन है: अस्पष्ट असत्य उलझन में डालने वाला सत्य 15 / 47 15, क्रय प्रेरणाओं की स्थिति में हृदय मन एवं मस्तिक पर अपना प्रभुत्व बनाये रखता है – विवेकपूर्ण मूलभूत आवश्यकता सम्बन्धी इच्छा शक्ति सम्बन्धी भावनात्मक 16 / 47 16, उपभोक्ता व्यवहार के मुख्य मॉडल है – संगठनात्मक मॉडल हावर्ड सेठ मॉडल निकोसिया मॉडल उपरोक्त सभी 17 / 47 17, आधुनिक युग में ‘उपभोक्ता’ बाजार का होता है: क्रेता राजा काली-भेड़ सफेद हाथी 18 / 47 18., क्रय-प्रेरणा एक उपभोक्ता की एक आन्तरिक भावना है जो उसे के लिए प्रेरित करती है: किसी वस्तु का प्रयोग करने अधिक कार्य करने बाजार जाने उत्पाद क्रय करने 19 / 47 19, क्रय प्रेरणाएं मानव जीवन के लिए अत्यन्त आवश्यक होती हैं: प्राथमिक गौण सहायक उपरोक्त में से कोई नहीं 20 / 47 20, “सुरक्षा, प्रतिष्ठा, अंहकार, प्रेम इत्यादि ऐसे मनोवैज्ञानिक तत्व हैं जो उपभोक्ता के क्रय व्यवहार को प्रभावित करते हैं।” यह कथन है: सत्य असत्य उलझन भरा असंबद्ध 21 / 47 21. “उपभोक्ता का व्यवहार समय एवं परिस्थितियों के अनुसार बदलता रहता है।” यह कथन है: सत्य असत्य आंशिक रूप से सत्य आंशिक रूप से असत्य 22 / 47 22, AIOD का अर्थ है – क्रिया, हित, विचार, इच्छा (Activity, Interest, Opinion, Desire) क्रिया, हित, विचार, जनसांख्यिकी (Activity, Interest, Opinion, Demographics) क्रिया, हित, विचार, माँग (Demand) क्रिया, अभिप्राय (intention), विचार, इच्छा (Desire) 23 / 47 24, “निर्णय लेने के योग्य होना अधिक बहुमूल्य है तथा इससे कठिन कुछ नहीं है।” द्वारा कहा गया है – पोटर एफ० डूकर एडम स्मिथ नेपोलियन जेम्ज एफ० एंजिल 24 / 47 24. मोस्लो (Moslow) के ‘आवश्यकताओं के क्रम’ अति मौलिक आवश्यकताएँ निम्नलिखित अनुसार श्रेणीबद्ध है – अहम की आवश्यकताएँ भौतिक आवश्यकताएँ सामाजिक आवश्यकताएँ सुरक्षा आवश्यकताएँ 25 / 47 25. निम्नलिखित में से उपभोक्ता व्यवहार को प्रभावित करने वाला कौन-सा तत्त्व मनोवैज्ञानिक है – सामाजिक वर्ग प्रत्यक्ष ज्ञान उल्लेख (सबद्ध) वर्ग (Reference) व्यवसाय 26 / 47 26, एक उपभोक्ता का प्रोत्साहन, जागरूकता, ज्ञान, पसन्द, प्राथमिकता, दृढ़ विश्वास तथा खरीद के प्रति दायित्व मॉडल,,,,,, के रूप में जाना जाता है – हावर्ड-शेध मॉडल प्रभावों की क्रमानुसारता ऐन्जेल कॉलट-ब्लैक बैल मॉडल उपर्युक्त सभी 27 / 47 27, उपभोक्ता व्यवहार है – व्यष्टिगत प्रकृति का समष्टिगत प्रकृति का उपर्युक्त दोनों उपर्युक्त में कोई नही 28 / 47 28, क्रय-प्रेरणाओं को भावनात्मक एवं विवेकपूर्ण क्रय-प्रेरणाओं के रूप में किसने वर्गीकृत किया था? एडविन बी, फ्लिप्पो ए,एच, मास्लो टार्क्स एम,टी, कोपलेण्ड 29 / 47 29, ” एक प्रेरणा उस समय क्रय प्रेरणा बन जाती है जब व्यक्ति किसी वस्तु के क्रय द्वारा सन्तुष्टि प्राप्त करने का प्रयत्न करता है।” यह परिभाषा दी है – विलियम जे स्टेण्टन में आर०एस० डाबर ने गोथे ने उपरोक्त में से कोई नहीं 30 / 47 30, भावनात्मक क्रय प्रेरणा है – भय अथवा सुरक्षा प्रेम दिखावा उपरोक्त सभी 31 / 47 31, उपभोक्ता क्रय व्यवहार के मनोवैज्ञानिक विश्लेषण मॉडल के जन्मदाता हैं – फ्रायड बेबलेन हाब्स आइवन पलवल 32 / 47 32, उपभोक्ता क्रय व्यवहार के सीखने वाला मॉडल के जन्मदाता हैं – फ्रायड बेबलेन हाब्स आइवन पलवल 33 / 47 33, भावनात्मक उत्प्रेरणा है – आन्तरिक उत्प्रेरणायें बाहरी उत्प्रेरणायें उपरोक्त दोनों इनमें से कोई नहीं 34 / 47 34, निम्नलिखित में से कौन-सा क्रेता व्यवहार का मॉडल नहीं हैं? आर्थिक मॉडल ज्ञानार्जन मॉडल सामाजिक मॉडल उत्प्रेरणात्मक मॉडल 35 / 47 35. , “उपभोक्ता व्यवहार एक प्रक्रिया है जिसमें व्यक्ति यह निर्णय लेता है कि वस्तुओं और सेवाओं को खरीदना है तो क्या, कब, कहाँ, कैसे ओर किससे खरीदना है।” यह परिभाषा किसके द्वारा दी गयी है – गोथे आर०एस० डाबर आर०एस० बुशकिंक वाल्टर एवं पाल 36 / 47 36, भारतीय उपभोक्ताओं की क्रय-व्यवहार की विशेषताएँ हैं – सौदेबाजी की प्रवृत्ति किस्म बनाम मूल्य ब्राण्ड या ट्रेडमार्क चेतना उपरोक्त सभी 37 / 47 37, उपभोक्ता व्यवहार के आर्थिक मॉडल के प्रतिपादक हैं – मार्शल गोथे हाब्स आइवन पलवल 38 / 47 38, उपभोक्ता व्यवहार के सामाजिक मनोवैज्ञानिक मॉडल के प्रतिपादक है – मार्शल बेबलेन गोथे हाब्स 39 / 47 39, उपभोक्ता व्यवहार के संगठनात्मक मॉडल के प्रतिपादक हैं – मार्शल हाब्स बेबलेन गोथे 40 / 47 40, उपभोक्ता का व्यवहार………… की क्रियाओं के अध्ययन का आवरण करता है – माध्यमिक उपयोगकर्ता प्रारम्भिक उपयोगकर्ता अन्तिम प्रयोगकर्ता उपर्युक्त में कोई नहीं 41 / 47 41., निम्नलिखित में कौन-सा क्रेता व्यवहार के S-R मॉडल से सम्बन्धित नहीं है – सहज प्रेरणा संकेत दीप अनुक्रिया प्रत्यक्ष ज्ञान 42 / 47 42, समाजशास्त्रीय मॉडल में व्यक्तिगत क्रेता का व्यवहार द्वारा प्रभावित होता है – बाजार उत्पाद समाज क्रय शक्ति 43 / 47 43, हावर्ड शेथ का क्रेता व्यवहार का मॉडल से सम्बन्धित है – सीखने का मॉडल समाजशास्त्रीय मॉडल आर्थिक मॉडल उत्प्रेरणात्मक मॉडल 44 / 47 44, फ्रेन्सिकों का उपभोक्ता व्यवहार का NICOSIA मॉडल वर्ष में प्रस्तुत किया गया – 1960 1966 1965 1980 45 / 47 45, उपभोक्ता व्यवहार का हावर्ड शेथ द्वारा दिया मॉडल किस वर्ष में प्रस्तुत किया गया – 1967 1969 1960 1962 46 / 47 46, सामाजिक वर्ग के आधार पर, आधुनिक विपणन में उपभोक्ताओं को वर्गों में वर्गीकृत किया जा सकता है – तीन वर्गों मे पाँच वर्गों में चार वर्गों में छ: वर्गों में 47 / 47 47, घर सम्बन्धी, फर्नीचर सम्बन्धी तथा बाहर मनोरंजन सम्बन्धी निर्णय द्वारा संयुक्त रूप में लिये जाते हैं कहलाते हैं – समन्वित निर्णय स्वचालित निर्णय पति प्रधान निर्णय उपर्युक्त में कोई नहीं Your score is LinkedIn Facebook Twitter VKontakte 0% Restart quiz Please Give Your Review Send feedback Pages: 1 2 3 4 5 6 7 8 9 10 11 12 13 14 15 16 17 18 19 20 21 22 23