Bcom Online Test Preparation your Exam Content in The Article Toggle View all test in different LanguageSubject Wise Online TestChapter Wise Online TestAuditingPRINCIPAL OF MARKETINGCorporate Account Please Give Your InformationFor start the QuizBcom auditingPlease Give Your InformationFor start the QuizMoney and financial System Please Give Your InformationFor start the Quizprincipal of marketingPlease Give Your InformationFor start the QuizInformation TechnologyPlease Give Your InformationFor start the QuizFinancial ManagementPlease Give Your InformationFor start the QuizMoney And Financial System 2018Please Give Your InformationFor start the QuizInformation Technology 2018Please Give Your InformationFor start the QuizAuditing 2018Please Give Your InformationFor start the QuizE-CommercePlease Give Your InformationFor start the QuizE-Commerce Part – 2Please Give Your InformationFor start the Quiz principal of marketing /100 207 This Quiz Time only 2 hours Your Time is Finish 2 hours Thanks for Giving This Test. All Question principal of marketing PM17 Please Give Your Information For start the Quiz NameEmailPhone Number 1 / 100 100. "ब्राण्ड में ट्रेड मार्क शामिल होते हैं लेकिन ट्रेड मार्क में ब्राण्ड शामिल नहीं होता।" यह कथन है: "Brand includes trade mark but trade mark does not include brand." This statement is: सत्य/True असत्य/False अस्पष्ट/Not clear अनेकार्थक/Ambiguous 2 / 100 99. 'टाटा' ब्राण्ड नाम-साबुन, टक, डीजल इंजन, शैम्प, कोकोनट हेयर ऑयल आदि के लिए प्रयोग किया जाता है। तो यह उदाहरण है। 'Tata' brand name is used for soap, truck, diesel engine, shampoo, coconut hair oil is an example of: पारिवारिक ब्राण्ड का/Family brand समूहगत ब्राण्ड का/Blanket brand अम्ब्रेला ब्राण्ड का/Umbrella brand (b) एवं (c) दोनों/Both (b) and (c) 3 / 100 98. ब्राण्ड में, एक उत्पादक द्वारा वस्तु का कम मूल्य निर्धारित किया जाता है। In .....brand, the price of the product is fixed a low rate by the manufacturer, प्रतियोगी/Competitive लड़ाकू/Fighting पारिवारिक/Family अम्ब्रेला/Umbrella 4 / 100 97. जब एक उत्पादक अपनी निर्मित सभी वस्तुओं के लिए एक ब्राण्ड नाम का प्रयोग करता है तो वह जाना जाता हैं। When a manufacturer uses a brand name for all its manufactured products, it is known as. पारिवारिक ब्राण्ड/Family brand अम्ब्रेला ब्राण्ड/Umbrella brand स्थानीय ब्राण्ड/Local brand राष्ट्रीय ब्राण्ड/National brand 5 / 100 96. जब एक उत्पादक एक वर्ग की समस्त वस्तुओं को एक ही : ब्राण्ड नाम देते हैं, इसे कहा जाता है: When a manufacturer allots one brand name for all products of category, it is known as: क्षेत्रीय ब्राण्ड/Regional brand पारिवारिक ब्राण्ड/Family brand अम्ब्रेला ब्राण्ड/Umbrella brand प्रान्तीय ब्राण्ड/Provincial brand 6 / 100 95. सर्वाधिक व्यापक क्षेत्र हैः Maximum wide scope is of: पैकेजिंग का/Packaging : लेबलिंग का/Labelling ब्राण्ड का/Brand व्यापार (मार्क) चिह्न/Trade mark 7 / 100 94. लेबलिंग है: La belling is: अनिवार्य/Compulsory आवश्यक/Necessary ऐच्छिक/Voluntary अनावश्यक/Unnecessary 8 / 100 93. निम्न में से कौन-सा लाभ उत्पाद सरलीकरण के लाभ के रूप में नहीं समझा जाता है? Which of the following advantage of product simplification is not considered as its advantage? निरीक्षण लागतों में कमी/Decreasing cost of Inspection व्यवसाय के लाभों में वृद्धि/Increasing the profits of business औद्योगिक अस्थिरता में वृद्धि/Increasing industrial unstability विपणन संगठन में सुगमता/Easy marketing organization 9 / 100 92. बाजार विभक्तिकरण रीति-नीति का मुख्य उद्देश्य है: The main motto of market segmentation strategy is: समस्त बाजार की विशेष सेवा/Special service of whole market सीमित बाजार की विशेष सेवा/Special service of limited market समस्त बाजार की सामान्य सेवा/General service of whole market सीमित बाजार की सामान्य सेवा/General service of limited market 10 / 100 91. उत्पाद विभन्नीकरण रीति-नीति का मुख्य उद्देश्य है: The main motto of product differentiation striation is: समस्त बाजार की सामान्य सेवा/General service of whole market सीमित बाजार की सामान्य सेवा/General service of limited market सीमित बाजार की विशेष सेवा/Special service of limited market समस्त बाजार की विशेष सेवा/Special service of whole market 11 / 100 90. ऊर्ध्वमुखी व्यापार से तात्पर्य है: Trading-up strategy means; उच्च कीमत वाले उत्पाद को उत्पाद रेखा में जोड़ना/Adding high price product in product line सामान्य कीमत वाले उत्पाद को उत्पाद रेखा में जोड़ना/Adding normal price product in product line कम कीमत वाले उत्पाद को उत्पाद रेखा में जोड़ना/Adding low price product in product line लागत से कम मूल्य वाले उत्पाद को उत्पाद रेखा में जोड़ना/Adding below cost price product in product line 12 / 100 89. टिकाऊ माल के विक्रय की स्थिति अधिक जोर दिया जाता है In case of sale of durable goods, the main emphasis is given on..... वैयक्तिक विक्रय पर/Personal selling विक्रयोपरान्त सेवाओं पर/After-sale services अधिक लाभ अर्जन पर/Earned more profits उपर्युक्त सभी/All of the above 13 / 100 88. उत्पादों की माँग स्वयंजनित माँग होती हैं। The demand of products is autonomous : उपभोक्ता/Consumer औद्योगिक/Industrial सुरक्षा/Defense उपर्युक्त सभी/All of the above 14 / 100 87. उत्पादों के ग्राहकों की संख्या अधिक होती है। The number of customers are more In products. उपभोक्ता/Consumer औद्योगिक/Industriarl सुरक्षा/Defence उपर्युक्त सभी/All of the above 15 / 100 86. आर. एस. डॉवर के अनुसार उत्पाद के प्रमुख प्रकार होते हैं। According to R.S. Davar, the main type of product are : 2 3 4 5 16 / 100 85. फर्नीचर, महिला परिधान, कीमती साड़ियाँ और महँगे बर्तन उदाहरण हैं: Furniture, ladies garments, costly sarees and costly set of crockery are the examples of: सुविधा उत्पाद के/Convenient products बिक्रीगत उत्पाद के/Shopping products विशिष्ट उत्पाद के/Speciality products औद्योगिक उत्पाद के/Industrial products 17 / 100 84. सुविधा उत्पाद की मुख्य विशेषताएँ हैं: The key feature of convenient products are : क्रय की अधिक बारम्बारता/More buying frequency शीघ्र प्रयोग/Quick use उत्पाद टिकाऊ नहीं होते/Products are not durable उपर्युक्त सभी/All of the above 18 / 100 83. उपभोक्ता उत्पादों का उपवर्गीकरण है: Consumer products are sub classified into : सुविधाजनक उत्पाद/Convenient product बिक्रीगत उत्पाद/Shopping product विशिष्ट उत्पाद/Speciality product उपर्युक्त सभी/All of the above 19 / 100 82. उत्पाद अन्तर्लय (मिश्र) मुख्यतः प्रभावित होता है: Product mix are mainly affected by : उत्पाद से/Production वित्तीय से/Financial विपणन से/Marketing उपर्युक्त सभी/All of the above 20 / 100 81. 'उत्पाद अवधारणा' शब्द का सबसे पहले उपयोग किया गया था : The term 'product concept' was first used. डब्ल्यू जे. सटेण्टन/W.J. Stanton हैन्सन/Hansen फिलिप कोटलर/Philip Kotter थियोडोर लेविट/Theodore Levi 21 / 100 80. निम्न में क्रय सूचनाओं के औपचारिक स्रोत का भाग नहीं है। The following is not a part of formal source buying information's : विज्ञापन/Advertising फर्म का संरक्षण/Patronage of form वैयक्तिक विक्रय/Personal selling वितरण/Distribution 22 / 100 79. एक उपभोक्ता सूत्रों से क्रय सूचनाएँ एकत्रित कर सकता है। A consumercan collect buying information's औपचारिक/Formal sources अनौपचारिक/Informal sources (a) एवं (b) दोनों/Both (a) and (b) उपर्युक्त में से कोई नहीं/None of the above 23 / 100 78. उपभोक्ता क्रेता उत्पादों को क्रय करता है: Consumer buyers purchases products for: दूसरों के लिए/Others अपने परिवार के लिए/His family स्वयं के लिए/Himself स्वयं एवं परिवार के लिए/Himself and his family 24 / 100 77. उपभोक्ता का व्यवहार है The behavior of a consumer is: व्यापक/Inside गतिशील/Dynamic अनिश्चित/Uncertain उपर्युक्त सभी/All of these 25 / 100 76. उपभोक्ता व्यवाहर के 'ज्ञानार्जन मॉडल' को प्रतिपादित किया है: 'Learning Model of consumer behaviour propounded by: अल्फ्रेड मार्शल ने/Alfred Marshall पावलेवियन ने/Pavlovian सिगमण्ड फ्रॉयड ने/Sigmond Freud थॉमस हॉब्स ने/Thomas Hobbes 26 / 100 75. वस्त्र, मिठाइयाँ, बिस्कुट, मक्खन, डबलरोटी उदाहरण Cloths, Sweets, Biscuits, Butter, Breeds are the examples of: सुखवादी उत्पाद के/Hedonic product उद्वेग उत्पाद के/Anxiety product हैसियत उत्पाद के/Status product परिपक्व उत्पाद के/Maturity product 27 / 100 74. शराब, सिगरेट, प्रसाधन सामग्री उदाहरण है: Wine. Cigarette, Cosmetics are the examples of. परिपक्व उत्पाद के/Maturity products प्रतिष्ठा उत्पाद के/Prestige products कार्यात्मक उत्पाद के/Functional products सुखवादी उत्पाद के/Hedonic products 28 / 100 73. "बालीवुड नायिकाओं की पहली पसंद-लक्स साबुन है।" यह उदाहरण है: "The first choice of bollywood heroine is soap." it is an example . स्वाभाविक प्रेरणाओं का/Inherent motives सीखी हुई प्रेरणाओं का/Learned motives भावात्मक प्रेरणाओं का/Emotional motives विवेकपूर्ण क्रय प्रेरणाओं का/Rational buying motives 29 / 100 72. एलआईसी का विज्ञापन नारा है। "जीवन के साथ भी और जीवन के बाद भी" एक उदाहरण है। The advertisement slogan of LIC "Jeevan ke Sath Bhee or Jeevan Ke, Bad Bhee" is an example of : सीखी हुई पेरणाओं का/Learned motives भावात्मक प्रेरणाओं का/Emotional motives स्वाभाविक प्रेरणाओं का/Inherent motives विवेकपूर्ण क्रय प्रेरणाओं का/Rational buying motives 30 / 100 71. उपभोक्ता व्यवहार को प्रभावित न करने वाले कौन-सा आर्थिक घटक है? Which is not an economic factor of affecting consumer behavior." This statement is of: पारिवारिक आय/Family income स्वाधीन आय/Discretionary income सरकारी नीति/Government policy सामाजिक आवश्यकताएँ/Social needs 31 / 100 70. "क्रय करते समय किसी व्यक्ति के सम्पूर्ण व्यवहार को क्रय व्यवहार कहा जा सकता है।" यह कथन हैः The whole behavior of a person while making purchases may be termed as consumer behavior." This statement is of: - हैन्सन/Hanson कोटलर/Kotler गोएथी/Goethi पॉल/Paul 32 / 100 69. ए. एच. मैस्लो के अनुसार, आवश्यकताओं की क्रमबद्धता हैं: According to A. H. Maslow, the hierarchy of needs are : 2 3 4 5 33 / 100 68. भारतीय क्रेता की प्रकृति है: The natuneof Indian buyer is: शिकायत करना/The lodge complaint सस्ता खरीदना/To purchase cheap सौदेबाजी करना/To bargain उपर्युक्त सभी/All of the above 34 / 100 67. बाजार विभक्तिकरण हित में हैं: Market segmentation is in the interest of: व्यापारी के/Trader उपभोक्ता के/Consumer उत्पादक के/Manufacturer उपर्युक्त सभी/All of the above 35 / 100 66. निम्न रीति-नीति बाजार विभकितकरण से सम्बन्धित हैं। Which of the following strategy is related to market segmentation ? अभेदितय/Undifferentiated भेदित/Differentiated संकेन्द्रित/Concentrated उपर्युक्त सभी/All of the above 36 / 100 65. "बाजार विभक्तिकरण बाजारों को टुकड़ों में विभाजित करने की रीति-नीति है, ताकि उस पर विजय प्राप्त की जा सके।" यह कथन है: "Market segmentaion is the strategy of dividing markets in order to conquer than.' This statement is of: आर. एस. डॉवर का/R.S. Davar रॉबर्ट का/Robert पीयर्स का/Pearce विलियम जे. स्टैण्टन का/William J. Stanton 37 / 100 64. व्यूहरचित विपणन नियोजन हैः Strategic marketing planning is: विपणन क्रियाओं का विस्तार/Expansion of marketing activities अनावश्यक मानसिक कसरत/Unnecessary mental exercise जादू का पिटारा/Magic-box रातोंरात करोड़पति बनाने की तकनीक/echnique of becoming man of crores over night 38 / 100 63. भारत जैसे विकासशील देश के लिए व्यूह-रचित विपणन नियोजन है। Strategic marketing planning is For developing country like India. आवश्यक/Necessary खर्चीला/Expensive अनावश्यक/Unnecessary फर्म पर भार/Burden on the firm 39 / 100 62. विपणन पर्यावरण के बृहत् पर्यावरणीय घटक हैं : The macro environment factors of marketing environment are : 8 6 4 2 40 / 100 61. "पर्यावरण में एक ही चीज स्थायी है और वह है परिवर्तन।" यह कथन है: "In environment only one thing is fixed and that is exchange." This statement is of: फिलिप कोटलर/Philip Kotler विलियम जे. स्टैण्टन/William J. Stanton आर. एस. डॉवर/R.S Davar एल्विन टॉफलर/Alvin Toffler 41 / 100 60. "रेखा एवं कर्मचारी विक्रय संगठन में विशिष्टीकरण संभव है।" यह वाक्य हैः "Specialization is possible in line and staff sales organisation." This statement is: सत्य/True असत्य/False अनेकार्थी/Ambiguous अनिश्चित/Uncertain 42 / 100 59. विक्रय संगठन का मुख्य उद्देश्य हैः Main object of sales organization is : विक्रय संवर्द्धन/Seles promotion विज्ञापन/Advertising विपणन अनुसंधान/Marketing research विक्रय कर्मचारियों की विक्रय क्रियाओं को नियंत्रित करना/Controlling the sales activities of sales personals 43 / 100 58. एक छोटे उपक्रम के विक्रय संगठन के विभागीकरण हेतु किस आधार का आप उपयोग करेंगे? Which basis would you use for the departmentalization of a small enterprise? भौगोलिक आधार पर/On geographical basis कार्यों के आधार पर/On the basis of functions उत्पाद के आधार पर/On the baste of product ग्राहकों के आधार पर/On the basis of customers 44 / 100 57. उत्पाद-अभिमुखी विपणन संगठन खर्चीला है। Product-oriented marketing organization is expensive. कम/Less अधिक/More स्थिर/Constant उपर्युक्त में से कोई नहीं/None of these 45 / 100 56. छोटे संगठन के लिए कौन-सा विपणन संगठन उपयोगी Which marketing organization is suitable for small organisation ? बाजार-अभिमुखी/Market-oriented उत्पाद-अभिमुखी/Product-oriented कार्य-अभिमुखी/Function-oriented ग्राहक-अभिमुखी/Customer-oriented 46 / 100 55. विपणन अनुसंधान बाजार अनुसंधान से अधिक विस्तृत है।" यह वाक्य है: “Marketing research is wider than market research." This statement is: सत्य/True असत्य/False अनेकार्थक/Ambiguous अनिश्चित/Uncertainty 47 / 100 54. विपणन अनुसंधान का आधार है The base of marketing research is : गुणात्मक सूचनाएँ/Qualitative information D संख्यात्मक सूचनाएँ/Quantitative information’s (a) एवं (b) दोनों/Both (a) and (b) उपर्युक्त में से कोई नहीं/None of the above 48 / 100 53. अभिप्रेरण अनुसंधान की कौन-सी विधि नहीं हैं ? Which is not a method of Motivational Research? वर्ड एसोसिएशन टेस्ट्स/Word association tests थिमैटिक ऐप्रीसिएशन टेस्ट्स "/Thematic appreciation tests डेप्थ इण्टरव्यू/Depth interview उपर्यक्त में से कोई नहीं/None of the above 49 / 100 52. मैक्कार्थी के अनुसार विपणन मिश्रण के पी हैं : According to McCarthy P's of marketing mix are: 4 6 8 12 50 / 100 51. विपणन मिश्रण के मुख्य तत्व क्या है? What are the main elements of marketing mix ? विक्रय शक्ति/Sales force कीमत निर्धारण/Pricing विपणन अनुसंधान/Marketing Research उपर्युक्त सभी/All of the above 51 / 100 50. विपणन मिश्रण रहते हैं: Marketing mix remain: परिवर्तनशील/Variable स्थिर/Fixed अनुकूलतम/Optimum निश्चित/Certain 52 / 100 49. प्रबन्ध का मुख्य उद्देश्य है: The main object of marketing management is: ग्राहकों का सृजन करना/Create customer ग्राहकों की सतुष्टि/Satisfaction to customers लाभों में वृद्धि करना/Increase profits उपर्युक्त सभी/All of the above 53 / 100 48. आधुनिक विपणन विचारधारा में को मुख्य प्राथमिकता दी गई है In modern marketing concept, the main priority is given to. उत्पाद/Product ग्राहक/Customer बाजार/Market समाज विपणन/Society 54 / 100 47. "कम्पनी का उद्देश्य ग्राहक उत्पन्न करना है।" यह कथन "The purpose of a company's to create a customer." This statement is of: पीटर एफ. ड्रकर का/Peter F. Drucker हेनरी फेयोल का/Henry Fayol फिलिप कोटलर का/ Philip Kotler आर. सी. डेविस का/ R.C. Davis 55 / 100 46. "कारखाने में हम शृंगार सामग्री का उत्पादन करते हैं और दवा की दुकानों पर आशा को बेचते हैं।" यह वाक्य किसने कहा है? “In the factory we make cosmetics, and in the drug store we sell hope." Who said this statement ? फिलिप कोटलर/Philip Kilter चार्ल्स रेवसन/Charles Revson आर. पी. केल्हून/R.P. Calhoun आर. एस. डॉवर/R.S. Davar 56 / 100 45. ग्राहक संतुष्टि विपणन विचारधारा का मुख्य उद्देश्य Customer satisfaction is the main motto of marketing concept व्यापक/Macro परम्परागत/Traditional सामाजिक/Societal उपर्युक्त में से कोई नहीं/None of the above 57 / 100 44. पुरातन विपणन की विचारधारा है: The old marketing concept is: उत्पादन-अभिमुखी/Product-oriented ग्राहक-अभिमुखी/Consumer-oriented समाज-अभिमुखी/Society-oriented सेवा-अभिमुखी/Service-oriented 58 / 100 43. विपणन अवधारणा लाभप्रद है: Marketing concept is useful for: उत्पादकों के लिए/Producers उपभोक्ताओं के नाम/Consumer अर्थव्यवस्था के लिए/Economy उपर्युक्त सभी/All of the above 59 / 100 42. विपणन व्यय एक भार है: Marketing expenditure is a burden; उपभोक्ताओं पर/On consumers व्यवसायियों पर/On businessmen उद्योग पर/ On industry उपर्यक्त में से कोई नहीं/None of above 60 / 100 41. 'विपणन प्रबन्ध' के पिता के रूप में किसे जाना जाता है? Who is known as a father of Marketing Management? विलियम जे. स्टेण्टन/William J. Stanton फिलिप कोटलर/Philip Kilter टाउसले, क्लार्क एवं क्लार्क/Tousley, Clark and Clark हैन्सन/Hansen 61 / 100 40. सुविधा देने वाली संस्थाओं में शामिल है: Facilitating agencies include: विपणन परामर्शदाता/Marketing advisors विज्ञापन एजेंसियाँ/Advertising agencies परिवहन कम्पनियाँ/Transport companies उपर्युक्त सभी/All of the above 62 / 100 39. फुटकर व्यापारियों में शामिल हैं: Retailers include: शृंखलाबद्ध दुकानें/Chain shops फुटकर भण्डार/Retail stores डाक व्यापार संगठन/Postal trade organization उपर्युक्त सभी/All of the above 63 / 100 38. निम्न में से कौन मध्यस्थों के वर्ग में शामिल नहीं है? Which of the following is not included in the category of middlemen? थोक व्यापारी/Wholesalers फुटकर व्यापारी/Retailers विज्ञापन एजेंसियाँ/Advertising Agencies अभिकर्ता/Agents 64 / 100 37. कार, टीवी, स्कूटर, साइकिल और प्रेशर कुकर बाजार के उदाहरण हैं। Car, TV, Scooter, Cycle and Presser Cooker is the examples of market. विक्रेता/Sellers क्रेता/Buyers (a) एवं (b) दोनों/Both (a) and (b) प्रेषण/Consignment 65 / 100 36. पेट्रोल, खाना बनाने की गैस एवं पेपर बाजार के उदाहरण हैं। Petrol Cooking gas and Paper are the examples of market : विक्रेता/Sellers क्रेता/Buyers (a) एवं (b) दोनों/Both (a) and (b) दलाल/Brokers 66 / 100 35. विपणन के भौतिक वितरण कार्यों में शामिल है: Physical distribution functions of marketing include: विक्रयण/Selling परिवहन/Transportation जोखिम वहन करना/Risk bearing क्रय एवं संकलन/Buying & assembling 67 / 100 34. विपणन का कौन-सा सहायक कार्य नहीं है? Which is not an auxiliary function of marketing? विपणन वित्त-व्यवस्था/Marketing financing जोखिम वहन करना/Risk bearing बाजार सूचना /Market information भण्डारण/Storage 68 / 100 33. विपणन का कौन-सा वाणिज्ययन कार्य नहीं है? Which is not a merchandising function of marketing? विक्रयण/Selling प्रमापीकरण एवं श्रेणीयन/Standardising and Grading परिवहन/Transportation उत्पाद नियोजन एवं विकास/Product planning and development 69 / 100 32. "विपणन में क्रय एवं विक्रय दोनों ही क्रियाएँ सम्मिलित होती है" यह परिभाषा है "Marketing comprises both buying and selling." This definition is of: पाइले की/Pyle क्लार्क एवं क्लार्क की/Clark and Clark फिलिप कोटलर की/Philip Kotler हेनरी फेयोल की/Henry Fayol 70 / 100 31. "विपणन जीवन स्तर प्रदान करता है।" यह परिभाषा है। "Marketing is the delivery of living standard." This definition is of: पॉल मजुर की/Paul Mazur विलियम जे. स्टेण्टन की/William J. Stanton हैन्सन की/Hansen आर. सी. डेविस की/R.C Davis 71 / 100 30. अन्तर्राष्ट्रीय विपणन में प्रवेश का सर्वाधिक प्रचलित माध्यम है: Most popular method of entering into International marketing is : अनुज्ञापत्र/License निर्यात/Export संविदा प्रबन्ध/Contract management संयुक्त उपक्रम/Joint ventures 72 / 100 29. अन्तर्राष्ट्रीय विपणन में क्या बेचा जा सकता है: What can be sold in international marketing? वस्तुएँ/Products सेवाएँ/Services विचार/Ideas उपर्युक्त सभी/All of the above 73 / 100 28. विदेशी बाजारों में प्रवेश की विधियों में सम्मिलित है : Method of entry into foreign markets Include : प्रत्यक्ष विनियोग/Direct investment संयुक्त उपक्रम/Joint ventures निर्यात/Exports उपर्युक्त सभी/All of the above 74 / 100 27. अन्तर्राष्ट्रीय विपणन की आवश्यकता क्यों महसूस की गई? Need of international marketing was felt because of : अधिक लाभ कमाने की इच्छा/Desire to earn more profit सीमित राष्ट्रीय बाजार/Limited national market विदेशी बाजारों के प्रति आकर्षण/Attraction towards foreign markets स्वदेशी बाजारों में बढ़ती प्रतिस्पर्धा/Growing competition in national market 75 / 100 26. नमूनों का मुफ्त वितरण सम्मिलित है: Distribution of free samples include in : व्यापारी संवर्द्धन में/Dealers promotion उपभोक्ता संवर्द्धन में/Consumers promotion (a) एवं (b) दोनों/Both (a) and (b) उपर्युक्त में से कोई नहीं/None of the above. 76 / 100 25. प्रचार का माध्यम होता है: The medium of publicity is : प्रेस/Press टीवी/TV मैगजीन/Magzzine डाक द्वारा/mail उपर्युक्त सभी/all of the above 77 / 100 24. वैयक्तिक विक्रय में शामिल है: Personal Setting includes: विक्रय/Selling संस्था की ख्यति को बढ़ाना/Enhance to goodwill of the firm ग्राहकों की सेवा करना/Services to the customers उपर्युक्त सभी/All of the above 78 / 100 23. प्रवर्तन मिश्रण में शामिल है: - Promotion mix Includes: विज्ञापन एवं प्रचार/Advertising and publicity वैयक्तिक विक्रय/Personal selling विक्रय प्रवर्तन/Sales promotion उपर्युक्त सभी/All of the above 79 / 100 22. निम्न सूत्र प्रतिपादित किया है: D = T + Fn + Vw +s The following formula it propounded by: D = + Fw + Vụ + s वेण्डेल एम. स्मिथ ने/Wendell M. Smith मैक्कार्थी ने/McCarthy फिलिप कोटलर ने/Philip Kotler कण्डिफ एवं स्टिल ने/Caniff and Still 80 / 100 21. निम्न में से फुटकर व्यापारी की विशेषता नहीं है Which of the following is not characteristic of retailer? प्रायः उधार पर माल बेचता है/Generally sells goods on credit उपभोक्ताओं को सीधे माल बेचता है/Sells goods directly to consumers छोटी मात्रा में व्यापार करता है/Deals in small quantity ग्राहकों से प्रत्यक्ष सम्बन्ध/Direct contract with customer 81 / 100 20. थोक व्यापारी सेवाएँ प्रदान करता है Wholesaler render services towards: फुटकर व्यापारी के प्रति/Retailer सुपर स्टॉकिस्ट के प्रति/Super stockist समाज के प्रति/Society फुटकर व्यापारी एवं समाज के प्रति/Ritailer and society 82 / 100 19. निम्न में से कौन-सी प्रत्यक्ष वितरण की विधि नहीं है? Which of the pollowing is no a method of direct distribution? डाक द्वारा विक्रय/Sale by post उत्पादक की दुकान से विक्रय/Sale by manufacturer's shop विक्रय प्रतिनिधि द्वारा विक्रय/Sale by agent थोक विक्रेता द्वारा विक्रय/Sale by wholesalers 83 / 100 18. निम्न में से कौन-सा वितरण वाहिकाओं का काम नहीं Which of the following is not the function of channels of distribution? उत्पादन का प्रबन्ध करना/Managing production वित का प्रबन्ध करना/Managing finance संवर्द्धन क्रिया करना/Promotional activities मूल्य-निर्धारित करना/Pricing 84 / 100 17. सीमान्त लागत विधि में, एक वस्तु के मूल्य-निर्धारण के लिए लागत ही मान्य है। In marginal cost method costs are to be considered for fixing the price of a product, चल/Variable स्थिर/Fixed अर्द्ध-परिवर्तनशील/Semi-variable अवसर/Opportunity 85 / 100 16. एक नई वस्तु का मूल्य निर्धारित करते समय उत्पादक अपना सकता है While fixing the price of a new product, manufacturer can adopt: छेदक मूल्य नीति/Penetration price policy मलाई उतारने की मूल्य नीति/Skim the cream price policy मूल्य नेताओं की अनुकरण नीति/Follow of price leaders policy उपर्युक्त सभी/All of the above 86 / 100 15. जब डालडा रिफाइण्ड का उत्पादक, इसका मूल्य 399 रु. रखता है, तो ऐसी मूल्य नीति को कहते हैं। When the manufacturer of Dalda refined sets its rate at Rs. 399, such pricing policy is called as: परम्परागत मूल्य-निर्धारण/Customary pricing मनोवैज्ञानिक मूल्य-निर्धारण/Psychological pricing विषम मूल्य-निर्धारण/Odd pricing प्रतिष्ठा मूल्य-निर्धारण/Prestige pricing 87 / 100 14. मूल्य विहीन प्रतिस्पर्द्धा को के मिश्रण के रूप में समझा जाता है Non-price competition is considered as a mixture : मूल्य एवं सुधार/Price & modification मूल्य एवं संयोजन/Price & addition मूल्य एवं संवर्द्धन/Price and promotion उपर्युक्त में से कोई नहीं/None of the above 88 / 100 13. जब किसी उत्पाद की माँग की लोच है तो मूल्य परिवर्तन का क्रय की मात्रा पर कभी प्रभाव नहीं पड़ता। When the demand of any product is then change in price never affects on the quantity of purchase. पूर्ण बेलोचदार/Perfectly Inelastic पूर्ण लोचदार/Perfectly elastic सापेक्षिक लोचदार/Relatively elastic सापेक्षिक बेलोचदार/Relatively inelastic 89 / 100 12. डब्ल्यू जे. स्टेण्टन के अनुसार मूल्य-निर्धारण प्रक्रिया के चरण है According to W.J. Stanton the phases of price determination process are: 4 6 8 10 90 / 100 11. नवीन उत्पाद विकास से आशय है: New product development means: नवीन उत्पाद विकास से आशय है/Adding a new product in product line पुराने उत्पाद में सुधार/imprising the old product उपभोक्ता संतुष्टि पर बल/Emphasis on consumer satisfaction उपर्युक्त सभी/All of the above 91 / 100 10. अधिकांश नवीन उत्पाद रहते हैं: Mostly new products are : सफल/Successful असफल/Unseccessful शत-प्रतिशत सफल/100% successful शत-प्रतिशत असफल/100% Unsuccessful 92 / 100 9. "उत्पाद की प्रत्येक अवस्था में एक भिन्न रीति-नीति की आवश्यकता होती है।" यह वाक्य है: "In energy stage of a product a defferent strate is needed." This statement is: सत्य/True अनेकार्थक/Ambiguous अस्पष्टता/False असत्य/Not clear 93 / 100 8. निम्न में से कौन-सा कदम उत्पाद जीवन-चक्र के विस्तार हेतु उठाया जा सकता है? Which of the following steps can be taken for me extension of product life cylce? उत्पाद संशोधन/Product modification नवीन बाजार/New markets नवीन उपयोग/New uses उपर्युक्त सभी/All of the above 94 / 100 7. "उत्पाद जीवन-चक्र किसी उत्पाद के विक्रय इतिहास की विभिन्न अवस्थाओं को जानने का प्रयास है।" यह कथन "The product life cycle is an attempt to recognize distinct stages in the sales history of pa roduct. This statement is of: आर्क पैटन/ArchPaton फिलिप कोटलर/Philip Kotler डल्यू. जी. स्टैण्टन/W.J. Stanton. लिप्सन एवं डार्लिंग/Lipson and Darling 95 / 100 6. उत्पाद जीवन-चक्र की अवस्थाएँ होती है . The stages of product life-cycle are : 4 5 6 8 96 / 100 5. वारण्टी का विचार ......... के सिद्धान्त पर आधारित The idea of warranty is based on the principle of......... क्रेता सावधान/Buyer beware विक्रेता सावधान/Seller beware उत्पादक सावधान/Manufacturer beware उपर्युक्त सभी/All of the above 97 / 100 4. आवश्यक वस्तु अधिनियम ---- में पारित किया गया है। Essential Commodities Act was passed In. 1951 1956 1955 1970 98 / 100 3. जब पैंकिंग पर लिखे शब्द, रंग डिजाइन की जाँच की जाती है, तो इस जाँच को जाना जाता है: When the working colour design of packaging is tested, this test is known as : उपभोक्ता परीक्षण/Consumer test अभियांत्रिक परीक्षण/Engineering test व्यापारिक परीक्षण/Dealer test दृश्यगत परीक्षण/Visual test 99 / 100 2. ब्राण्ड का पंजीयन है: The registration of brand is : अनिवार्य/Compulsory आवश्यक/Necessary ऐच्छिक/Voluntary उपर्युक्त में से कोई नहीं/None of the above 100 / 100 1. ट्रेड मार्क का पंजीयन है: The registration of trade mark is: अनिवार्य/Compulsory आवश्यक/Necessary ऐच्छिक/Voluntary अनावश्यक/Unnecessary Your score is LinkedIn Facebook Twitter VKontakte 0% Restart quiz Please Give Your Review Send feedback Pages: 1 2 3 4 5 6 7 8 9 10 11 12