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principal of marketing

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principal of marketing PM17

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1 / 100

100. "ब्राण्ड में ट्रेड मार्क शामिल होते हैं लेकिन ट्रेड मार्क में ब्राण्ड शामिल नहीं होता।" यह कथन है: 

"Brand includes trade mark but trade mark does not include brand." This statement is: 

2 / 100

99. 'टाटा' ब्राण्ड नाम-साबुन, टक, डीजल इंजन, शैम्प, कोकोनट हेयर ऑयल आदि के लिए प्रयोग किया जाता है। तो यह उदाहरण है।

'Tata' brand name is used for soap, truck, diesel engine, shampoo, coconut hair oil is an example of:

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98. ब्राण्ड में, एक उत्पादक द्वारा वस्तु का कम मूल्य निर्धारित किया जाता है। 

In .....brand, the price of the product is fixed a low rate by the manufacturer, 

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97. जब एक उत्पादक अपनी निर्मित सभी वस्तुओं के लिए एक ब्राण्ड नाम का प्रयोग करता है तो वह जाना जाता हैं।

When a manufacturer uses a brand name for all its manufactured products, it is known as. 

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96. जब एक उत्पादक एक वर्ग की समस्त वस्तुओं को एक ही : ब्राण्ड नाम देते हैं, इसे कहा जाता है:

When a manufacturer allots one brand name for all products of category, it is known as: 

6 / 100

95. सर्वाधिक व्यापक क्षेत्र हैः

Maximum wide scope is of:

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94. लेबलिंग है:

La belling is:

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93. निम्न में से कौन-सा लाभ उत्पाद सरलीकरण के लाभ के रूप में नहीं समझा जाता है?

Which of the following advantage of product simplification is not considered as its advantage? 

9 / 100

92. बाजार विभक्तिकरण रीति-नीति का मुख्य उद्देश्य है:

The main motto of market segmentation strategy is: 

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91. उत्पाद विभन्नीकरण रीति-नीति का मुख्य उद्देश्य है:

The main motto of product differentiation striation is:

11 / 100

90. ऊर्ध्वमुखी व्यापार से तात्पर्य है:

Trading-up strategy means;

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89. टिकाऊ माल के विक्रय की स्थिति अधिक जोर दिया जाता है 

In case of sale of durable goods, the main emphasis is given on.....

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88. उत्पादों की माँग स्वयंजनित माँग होती हैं।

The demand of products is autonomous :

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87. उत्पादों के ग्राहकों की संख्या अधिक होती है।

The number of customers are more In products.

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86. आर. एस. डॉवर के अनुसार उत्पाद के प्रमुख प्रकार होते हैं।

According to R.S. Davar, the main type of product are : 

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85. फर्नीचर, महिला परिधान, कीमती साड़ियाँ और महँगे बर्तन उदाहरण हैं: 

Furniture, ladies garments, costly sarees and costly set of crockery are the examples of: 

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84. सुविधा उत्पाद की मुख्य विशेषताएँ हैं:

The key feature of convenient products are :

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83. उपभोक्ता उत्पादों का उपवर्गीकरण है:

Consumer products are sub classified into :

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82. उत्पाद अन्तर्लय (मिश्र) मुख्यतः प्रभावित होता है:

Product mix are mainly affected by :

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81. 'उत्पाद अवधारणा' शब्द का सबसे पहले उपयोग किया गया था : 

The term 'product concept' was first used.

21 / 100

80. निम्न में क्रय सूचनाओं के औपचारिक स्रोत का भाग नहीं है। 

The following is not a part of formal source buying information's : 

22 / 100

79. एक उपभोक्ता सूत्रों से क्रय सूचनाएँ एकत्रित कर सकता है। 

A consumercan collect buying information's

23 / 100

78. उपभोक्ता क्रेता उत्पादों को क्रय करता है:

Consumer buyers purchases products for:

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77. उपभोक्ता का व्यवहार है

The behavior of a consumer is: 

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76. उपभोक्ता व्यवाहर के 'ज्ञानार्जन मॉडल' को प्रतिपादित किया है: 

'Learning Model of consumer behaviour propounded by: 

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75. वस्त्र, मिठाइयाँ, बिस्कुट, मक्खन, डबलरोटी उदाहरण

Cloths, Sweets, Biscuits, Butter, Breeds are the examples of: 

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74. शराब, सिगरेट, प्रसाधन सामग्री उदाहरण है:

Wine. Cigarette, Cosmetics are the examples of.

28 / 100

73. "बालीवुड नायिकाओं की पहली पसंद-लक्स साबुन है।" यह उदाहरण है: 

"The first choice of bollywood heroine is soap." it is an example .

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72. एलआईसी का विज्ञापन नारा है। "जीवन के साथ भी और जीवन के बाद भी" एक उदाहरण है। 

The advertisement slogan of LIC  "Jeevan ke Sath Bhee or Jeevan Ke, Bad Bhee" is an example of : 

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71. उपभोक्ता व्यवहार को प्रभावित न करने वाले कौन-सा आर्थिक घटक है? 

Which is not an economic factor of affecting consumer behavior." This statement is of: 

31 / 100

70. "क्रय करते समय किसी व्यक्ति के सम्पूर्ण व्यवहार को क्रय व्यवहार कहा जा सकता है।" यह कथन हैः 

The whole behavior of a person while making purchases may be termed as consumer behavior." This statement is of: - 

32 / 100

69. ए. एच. मैस्लो के अनुसार, आवश्यकताओं की क्रमबद्धता हैं: 

According to A. H. Maslow, the hierarchy of needs are : 

33 / 100

68. भारतीय क्रेता की प्रकृति है:

The natuneof Indian buyer is:

34 / 100

67. बाजार विभक्तिकरण हित में हैं:

Market segmentation is in the interest of: 

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66. निम्न रीति-नीति बाजार विभकितकरण से सम्बन्धित हैं।

Which of the following strategy is related to market segmentation ? 

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65. "बाजार विभक्तिकरण बाजारों को टुकड़ों में विभाजित करने की रीति-नीति है, ताकि उस पर विजय प्राप्त की जा सके।" यह कथन है:

"Market segmentaion is the strategy of dividing markets in order to conquer than.' This statement is of: 

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64. व्यूहरचित विपणन नियोजन हैः

Strategic marketing planning is:

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63. भारत जैसे विकासशील देश के लिए व्यूह-रचित विपणन नियोजन है। 

Strategic marketing planning is For developing country like India. 

39 / 100

62. विपणन पर्यावरण के बृहत् पर्यावरणीय घटक हैं :

The macro environment factors of marketing environment are :

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61. "पर्यावरण में एक ही चीज स्थायी है और वह है परिवर्तन।" यह कथन है: 

"In environment only one thing is fixed and that is exchange." This statement is of: 

41 / 100

60. "रेखा एवं कर्मचारी विक्रय संगठन में विशिष्टीकरण संभव है।" यह वाक्य हैः

"Specialization is possible in line and staff sales organisation." This statement is: 

42 / 100

59. विक्रय संगठन का मुख्य उद्देश्य हैः

Main object of sales organization is :

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58. एक छोटे उपक्रम के विक्रय संगठन के विभागीकरण हेतु किस आधार का आप उपयोग करेंगे? 

Which basis would you use for the departmentalization of a small enterprise?

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57. उत्पाद-अभिमुखी विपणन संगठन खर्चीला है। 

Product-oriented marketing organization is expensive. 

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56. छोटे संगठन के लिए कौन-सा विपणन संगठन उपयोगी

Which marketing organization is suitable for small organisation ? 

46 / 100

55. विपणन अनुसंधान बाजार अनुसंधान से अधिक विस्तृत है।" यह वाक्य है: 

“Marketing research is wider than market research." This statement is:

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54. विपणन अनुसंधान का आधार है 

The base of marketing research is :

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53. अभिप्रेरण अनुसंधान की कौन-सी विधि नहीं हैं ?

Which is not a method of Motivational Research?

49 / 100

52. मैक्कार्थी के अनुसार विपणन मिश्रण के पी हैं :

According to McCarthy P's of marketing mix are:

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51. विपणन मिश्रण के मुख्य तत्व क्या है?

What are the main elements of marketing mix ?

51 / 100

50. विपणन मिश्रण रहते हैं:

Marketing mix remain: 

52 / 100

49. प्रबन्ध का मुख्य उद्देश्य है:

The main object of marketing management is:

53 / 100

48. आधुनिक विपणन विचारधारा में को मुख्य प्राथमिकता दी गई है

In modern marketing concept, the main priority is given to.

54 / 100

47. "कम्पनी का उद्देश्य ग्राहक उत्पन्न करना है।" यह कथन

"The purpose of a company's to create a customer." This statement is of: 

55 / 100

46. "कारखाने में हम शृंगार सामग्री का उत्पादन करते हैं और दवा की दुकानों पर आशा को बेचते हैं।" यह वाक्य किसने कहा है? 

“In the factory we make cosmetics, and in the drug store we sell hope." Who said this statement ?

56 / 100

45. ग्राहक संतुष्टि विपणन विचारधारा का मुख्य उद्देश्य

Customer satisfaction is the main motto of marketing concept 

57 / 100

44. पुरातन विपणन की विचारधारा है:

The old marketing concept is:

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43. विपणन अवधारणा लाभप्रद है: 

Marketing concept is useful for:

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42. विपणन व्यय एक भार है:

Marketing expenditure is a burden;

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41. 'विपणन प्रबन्ध' के पिता के रूप में किसे जाना जाता है?

Who is known as a father of Marketing Management? 

61 / 100

40. सुविधा देने वाली संस्थाओं में शामिल है:

Facilitating agencies include:

62 / 100

39. फुटकर व्यापारियों में शामिल हैं:

Retailers include:

63 / 100

38. निम्न में से कौन मध्यस्थों के वर्ग में शामिल नहीं है?

Which of the following is not included in the category of middlemen? 

64 / 100

37. कार, टीवी, स्कूटर, साइकिल और प्रेशर कुकर बाजार के उदाहरण हैं।

Car, TV, Scooter, Cycle and Presser Cooker is the examples of market. 

65 / 100

36. पेट्रोल, खाना बनाने की गैस एवं पेपर बाजार के उदाहरण हैं। 

Petrol Cooking gas and Paper are the examples of market : 

66 / 100

35. विपणन के भौतिक वितरण कार्यों में शामिल है:

Physical distribution functions of marketing include:

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34. विपणन का कौन-सा सहायक कार्य नहीं है?

Which is not an auxiliary function of marketing?

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33. विपणन का कौन-सा वाणिज्ययन कार्य नहीं है?

Which is not a merchandising function of marketing? 

69 / 100

32. "विपणन में क्रय एवं विक्रय दोनों ही क्रियाएँ सम्मिलित होती है" यह परिभाषा है 

"Marketing comprises both buying and selling." This definition is of: 

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31. "विपणन जीवन स्तर प्रदान करता है।" यह परिभाषा है।

"Marketing is the delivery of living standard." This definition is of: 

71 / 100

30. अन्तर्राष्ट्रीय विपणन में प्रवेश का सर्वाधिक प्रचलित माध्यम है: 

Most popular method of entering into International marketing is : 

72 / 100

29. अन्तर्राष्ट्रीय विपणन में क्या बेचा जा सकता है:

What can be sold in international marketing? 

73 / 100

28. विदेशी बाजारों में प्रवेश की विधियों में सम्मिलित है :

Method of entry into foreign markets Include :

74 / 100

27. अन्तर्राष्ट्रीय विपणन की आवश्यकता क्यों महसूस की गई? 

Need of international marketing was felt because of : 

75 / 100

26. नमूनों का मुफ्त वितरण सम्मिलित है:

Distribution of free samples include in :

76 / 100

25. प्रचार का माध्यम होता है: 

The medium of publicity is : 

77 / 100

24. वैयक्तिक विक्रय में शामिल है:

Personal Setting includes:

78 / 100

23. प्रवर्तन मिश्रण में शामिल है: -

Promotion mix Includes:

79 / 100

22. निम्न सूत्र प्रतिपादित किया है: D = T + Fn + Vw +s 

The following formula it propounded by: D = + Fw + Vụ + s 

80 / 100

21. निम्न में से फुटकर व्यापारी की विशेषता नहीं है

Which of the following is not characteristic of retailer? 

81 / 100

20. थोक व्यापारी सेवाएँ प्रदान करता है

Wholesaler render services towards:

82 / 100

19. निम्न में से कौन-सी प्रत्यक्ष वितरण की विधि नहीं है?

Which of the pollowing is no a method of direct distribution? 

83 / 100

18. निम्न में से कौन-सा वितरण वाहिकाओं का काम नहीं

Which of the following is not the function of channels of distribution? 

84 / 100

17. सीमान्त लागत विधि में, एक वस्तु के मूल्य-निर्धारण के लिए लागत ही मान्य है। 

In marginal cost method costs are to be considered for fixing the price of a product, 

85 / 100

16. एक नई वस्तु का मूल्य निर्धारित करते समय उत्पादक अपना सकता है 

While fixing the price of a new product, manufacturer can adopt: 

86 / 100

15. जब डालडा रिफाइण्ड का उत्पादक, इसका मूल्य 399 रु. रखता है, तो ऐसी मूल्य नीति को कहते हैं। 

When the manufacturer of Dalda refined sets its rate at Rs. 399, such pricing policy is called as: 

87 / 100

14. मूल्य विहीन प्रतिस्पर्द्धा को के मिश्रण के रूप में समझा जाता है 

Non-price competition is considered as a mixture :

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13. जब किसी उत्पाद की माँग की लोच है तो मूल्य परिवर्तन का क्रय की मात्रा पर कभी प्रभाव नहीं पड़ता। 

When the demand of any product is then change in price never affects on the quantity of purchase. 

89 / 100

12. डब्ल्यू जे. स्टेण्टन के अनुसार मूल्य-निर्धारण प्रक्रिया के चरण है

According to W.J. Stanton the phases of price determination process are: 

90 / 100

11. नवीन उत्पाद विकास से आशय है:

New product development means:

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10. अधिकांश नवीन उत्पाद रहते हैं: 

Mostly new products are :

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9. "उत्पाद की प्रत्येक अवस्था में एक भिन्न रीति-नीति की आवश्यकता होती है।" यह वाक्य है: 

"In energy stage of a product a defferent strate is needed." This statement is: 

93 / 100

8. निम्न में से कौन-सा कदम उत्पाद जीवन-चक्र के विस्तार हेतु उठाया जा सकता है? 

Which of the following steps can be taken for me extension of product life cylce? 

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7. "उत्पाद जीवन-चक्र किसी उत्पाद के विक्रय इतिहास की विभिन्न अवस्थाओं को जानने का प्रयास है।" यह कथन

"The product life cycle is an attempt to recognize distinct stages in the sales history of pa roduct. This statement is of: 

95 / 100

6. उत्पाद जीवन-चक्र की अवस्थाएँ होती है . 

The stages of product life-cycle are : 

96 / 100

5. वारण्टी का विचार ......... के सिद्धान्त पर आधारित

The idea of warranty is based on the principle of......... 

97 / 100

4. आवश्यक वस्तु अधिनियम ---- में पारित किया गया है। 

Essential Commodities Act was passed In. 

98 / 100

3. जब पैंकिंग पर लिखे शब्द, रंग डिजाइन की जाँच की जाती है, तो इस जाँच को जाना जाता है: 

When the working colour design of packaging is tested, this test is known as : 

99 / 100

2. ब्राण्ड का पंजीयन है: 

The registration of brand is :

100 / 100

1. ट्रेड मार्क का पंजीयन है:

The registration of trade mark is:

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